अगर आप में भी है ये आदतें ? तो आज ही कर लें तौबा, नहीं तो हो जाएंगे डायबिटीज के शिकार

कल्याण आयुर्वेद - आजकल लोगों के बदलती लाइफस्टाइल से कई तरह की बीमारियां बहुत ही आम हो गई है. इन्हीं में से एक डायबिटीज की बीमारी भी है. आज के समय में करोड़ों लोग डायबिटीज के मरीज बन चुके हैं. इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण हमारा गलत खानपान और बदलता हुआ लाइफस्टाइल है. इस बीमारी के मरीजों की संख्या बहुत ही तेजी से बढ़ती जा रही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि रोजाना की कुछ आदतों की वजह से आप डायबिटीज के मरीज बन सकते हैं. ज्यादातर लोग इससे अनजान होते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिनकी वजह से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. 

अगर आप में भी है ये आदतें ? तो आज ही कर लें तौबा, नहीं तो हो जाएंगे डायबिटीज के शिकार

1.सुस्त लाइफस्टाइल -

हर कोई आराम करना पसंद करता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा आराम करना डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देता है. लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने या लेटे रहने या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी ना करने की वजह से दिल और फेफड़े पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. एक स्टडी के अनुसार, एक्सपर्ट ने बताया कि जो लोग दिन का ज्यादा समय बैठे-बैठे निकाल देते हैं. उन्हें अन्य लोगों की तुलना में मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर होने की आशंका अधिक रहती है. इसलिए थोड़ी देर सीट पर बैठने के बाद टहल लेना चाहिए.

2.नींद की कमी -

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रात में भरपूर नींद ना लेने की वजह से कई बीमारियों की समस्या हो सकती है. अगर आप रात में ज्यादा देर तक जागते हैं या आपको रात को नींद नहीं आती है, जिस वजह से आप रात भर करवटें बदलते रहते हैं, तो आपको बता दें कि यह डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देता है. इसलिए अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको रात में कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

3.तनाव -

कहीं स्टडी में पता चला है कि तनाव का सीधा संबंध डायबिटीज से तो नहीं है, लेकिन इसे कारक जरूर माना जा सकता है. दरअसल तनाव की वजह से शरीर में कार्टिसोल नाम का एक हार्मोन बढ़ने लगता है/ इससे इंसुलिन की गति पर असर पड़ता है. कार्टिसोल ज्यादा होने की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, इस तरह यह डायबिटीज का खतरा बढ़ा देता है.

4.धूम्रपान और शराब -

कई लोगों को धूम्रपान और शराब पीने की बहुत आदत होती है. वैसे तो आजकल पुरुष और महिलाएं दोनों ही चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन इस मामले में पुरुष काफी आगे निकल चुके हैं. खासकर युवा इन चीजों का सेवन करना बहुत पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें यह चीजें सीधे आपके हृदय पर असर डालता है. इससे आपको हृदय से संबंधित बीमारी ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से जुड़ा दिक्कत भी हो सकता है. ज्यादा शराब पीने से लीवर फैटी हो जाता है और फिर इससे डायबिटीज की प्रॉब्लम बढ़ जाती है.

5.अनहेल्थी डाइट -

अनी हेल्थी डाइट और जंक फूड का सेवन करना भी आप कल का चलन हो गया है. आजकल के युवाओं, बच्चों यहां तक कि बुजुर्गों को भी यह चीजें खाना बहुत पसंद आने लगा है. लेकिन आपको बता दें इन चीजों का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. आजकल कई लोगों को जंक फूड खाने की इतनी आदत पड़ चुकी है, कि वह नाश्ते से लेकर डिनर तक इन्हीं चीजों का सेवन करके अपना पेट भर रहे हैं. आपको बता दें कि यह आदमी आपको डायबिटीज के बहुत करीब लेकर जा सकती है. इसलिए आज ही ऐसी चीजों का सेवन करना बंद कर दें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments