अलार्म बंद करके दोबारा सो जाने की आदत से हैं परेशान ? तो करें ये काम, चुटकियों में खुलेगी नींद

कल्याण आयुर्वेद - सुबह उठने के कई फायदे होते हैं. यह सारी बातें हम सभी जमाने से सुनते आ रहे हैं. सुबह उठने से इंसान के पास देर तक सोने वाले के मुकाबले दिन के ज्यादा घंटे होते हैं. हर कोई सुबह उठने की कोशिश करता है. पर ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जो सवेरे जल्दी उठ पाते हैं. रोजाना सुबह उठने के लिए बहुत लोग अलार्म लगा कर सोते हैं. पर उसकी बजते ही उसे बंद करके दोबारा सो जाते हैं. यदि आपके साथ भी यह समस्या है तो आज का यह पोस्ट आपके काम का है.

अलार्म बंद करके दोबारा सो जाने की आदत से हैं परेशान ? तो करें ये काम, चुटकियों में खुलेगी नींद

दरअसल आज के पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि अगर आप अलार्म बंद करके दोबारा सो जाने की आदत से परेशान हैं, तो किस तरीके से आप इस आदत से छुटकारा पा सकते हैं और किस तरह सुबह जल्दी उठ सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.तय करें सोने का समय -

रोजाना रात में सोने से पहले आप सुबह उठने का समय तय कर लें. इसी तरह रोजाना दिन में ही आप रात में सोने का समय डिसाइड कर लें. जब आप ऐसा करेंगे तो रोज सुबह जल्दी उठने और रात में जल्दी सोने के लिए आपका दिमाग पहले से ही तैयार हो जाएगा. अगर आप इस तक तरकीब को अपनाएंगे तो सुबह उठने में कामयाब रहेंगे.

2.उठने के बाद करें यह काम -

सबसे पहले अगर आप इस आदत से जूझ रहे हैं और अलार्म बजते ही उसे बंद करके सो जाते हैं, तो इससे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप अलार्म को अपने बिस्तर से दूर रखा करें. ताकि अलार्म बजने के बाद आप उसे बंद करने के लिए अपने बिस्तर से उठे और अलार्म बंद करने के तुरंत बाद तुरंत लाइट जलाएं. और मुंह धो लें. ऐसा करने से नींद भाग जाएगी और आप समय पर उस पाएंगे.

3.बनाए एक टू डू लिस्ट -

सो जाना सुबह जल्दी उठने के लिए आप को जल्दी सोना जरूरी है. रात में सोने से पहले आप जरूर एक टू डू लिस्ट बनाएं. ऐसा करने से जब आप सुबह उठेंगे तो आपके पास जल्दी उठने की एक वजह होगी. जब आपको अलग आएगा और जब दोबारा सोने का सोचेंगे तभी आपको यह याद आ जाएगा कि आप सुबह क्यों या फिर क्या करने के लिए उठना चाहते थे और उसके बाद आप वापस अपने काम में लग जाएंगे.

आइये जानें अधिक सोने के नुक्सान -

1.क्रॉनिक डिजीज जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, मोटापा आदि होने की संभावना बढ़ जाती है.

2.यदि आपको सारा दिन कम एनर्जी और सुस्ती महसूस हो रही है, तो यह ज्यादा सोने की वजह से हो सकता है.

3.जो लोग ज्यादा सोते हैं उन्हें अधिक थकान की समस्या होती है.

4.ज्यादा सोने की वजह से तनाव का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही मौत होने की संभावना भी बढ़ जाती हैं.

5.शरीर में इन्फ्लेमेशन की समस्या और भी अधिक बढ़ या खराब हो सकती हैं.

6. 9 घंटे से अधिक सोने से प्रतिरक्षा कार्य को भी नुकसान होता है. इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इसके साथ ही क्रॉनिक बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments