बच्चों को हो रहा है सर्दी जुकाम ? तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

कल्याण आयुर्वेद - बदलते मौसम में सबसे पहले बच्चे बीमार हो जाते हैं. बारिश के मौसम में बच्चों को तेजी से जुकाम और सर्दी हो जाता है. कोल्ड इंफेक्शन से फैलने वाली बीमारी है. ऐसे में एक दूसरे से संक्रमण तेजी से फैल रहा है. स्कूल जाने वाले बच्चों को यह समस्या बहुत परेशान करती है. जुकाम होने पर बड़े हो या बच्चे सभी परेशान हो जाते हैं. रनिंग नोज और शरीर में दर्द की परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आपके बच्चे को सर्दी जुकाम की परेशानी हो गई है, तो दवाओं के साथ आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

बच्चों को हो रहा है सर्दी जुकाम ? तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

इन घरेलू नुस्खों को अपनाने से आपके बच्चे को काफी हद तक राहत मिल जाता है और इससे सर्दी जुकाम की समस्या जल्दी ठीक हो जाती है. ऐसे में इसे अपना है इसे अपना आना भी बहुत आसान है, तो चलिए जान लेते हैं सर्दी जुकाम दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में.

तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

1.गर्म पानी -

सर्दी जुकाम होने पर गर्म पानी बहुत असरदार माना जाता है. गर्म पानी पीने से आपको काफी आराम मिलता है. ऐसे में बच्चे को गर्म पानी पीने को दें. बच्चे बहुत ज्यादा गर्म चीजें नहीं खा पाते हैं. इसलिए उन्हें हल्का गुनगुना पानी दे और सर्दी जुकाम के दौरान ठंडी चीजों का सेवन बिलकुल ना करने दें. इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है और सर्दी जुकाम की समस्या ठीक होने में बहुत मदद मिलती है.

2.हल्दी वाला दूध -

बच्चों को सर्दी जुकाम होने पर साधा दूध देने की बजाय हल्दी वाला दूध दे. बच्चे रोज रात को सोने से पहले दूध तो पीते ही है. ऐसे में अगर में सर्दी जुकाम की समस्या हो जाए तो उसमें थोड़ा सा हल्दी मिलाकर पिलाएं. इससे शरीर में गर्मी आती है और सर्दी-जुकाम से काफी राहत मिलता है. हल्दी में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो जुकाम को ठीक करने में मदद करते हैं.

3.चवनप्राश दे -

अगर बच्चा चवनप्राश खा ले तो सुबह शाम चवनप्राश खिलाएं. इससे बच्चे को खांसी और जुकाम में काफी आराम मिलता है. खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है, जिससे बीमारियां होने का खतरा कम रहता है और जल्द ही सर्दी जुकाम की समस्या दूर हो जाती है.

4.शहद और अदरक -

शहद और अदरक यह दोनों ही चीजें आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर इस्तेमाल की जाती है. इनमें बहुत सी औषधीय गुण मौजूद होते हैं. यदि बच्चे को सर्दी जुकाम है, तो इसे ठीक करने के लिए बच्चे को शहद में थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर दें. ऐसा करने से सर्दी खांसी दोनों में आराम मिलता है. आप चाहे तो इसे गुनगुना करके बच्चे को पिला सकते हैं सुबह-शाम एक-एक चम्मच खिलाएं.

5.भाप दें -

बच्चे को सर्दी जुकाम होने पर भाप जरूर देना चाहिए. इससे जूकाम में काफी आराम मिलता है. खासतौर से जुकाम होने पर बंद नाक होने की समस्या की वजह से बच्चे रात में ठीक से नहीं सो पाते हैं. भाप लेने से नाक खुल जाते हैं और आपका बच्चा आराम से सो पाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments