पीरियड्स के दर्द में ना खाएं पेनकिलर, सेहत के लिए है खतरनाक, इन घरेलू उपायों से मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - महिलाओं में मासिक धर्म एक ऐसा प्रतिक्रिया है, जो तकरीबन 12 साल की उम्र से शुरू होकर 50 साल की उम्र तक चलती है. यह हर महीने 3 से 7 दिनों के लिए होता है. हर लड़की को हर महीने में इस दौरान होने वाली कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

पीरियड्स के दर्द में ना खाएं पेनकिलर, सेहत के लिए है खतरनाक, इन घरेलू उपायों से मिलेगा छुटकारा

मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से महिलाएं अक्सर परेशान रहती है और इससे छुटकारा पाने के लिए कई महिलाएं पेन किलर का इस्तेमाल करती है. जबकि आपको बता दें कि इस दौरान पेन किलर का सेवन करना काफी नुकसानदायक माना गया है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

पीरियड के दर्द से कैसे पाएं छुटकारा -

पीरियड के दौरान पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होने की पीड़ा से हर महिला गुजरती है. ऐसे में आज हम आपको मासिक धर्म में होने वाले पेट दर्द से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं/ आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पीरियड डाइट में किशमिश, केसर और जैसी साधारण रसोई सामग्री की मदद से पेट के दर्द से निपटा जा सकता है.

किसमिस और केसर से करें दर्द को दूर -

दो छोटे कटोरी ले, एक में किशमिश जिसमें चार से पांच और दूसरे में केसर एक से दो डालें. सुबह इनका सेवन करें. यह पीरियड क्रैंप्स और ब्लोटिंग की समस्या में बहुत ही असरदार मानी जाती हैं. यह कब्ज की समस्या को कम करके आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद करता है.

महिलाएं लेती है पेन किलर का सहारा -

पीरियड से हमें हर महिला को कई अलग-अलग तरह के शारीरिक और मानसिक समस्याएं परेशान करती है. लेकिन सबसे सामान्य समस्या है पेट के निचले हिस्से में दर्द होना. इस से राहत पाने के लिए महिलाएं पेन किलर का सहारा लेती है, जिससे आगे चलकर उन्हें नुकसान हो सकता है. इसलिए जितना हो सके महिलाओं को पेन किलर का सेवन कब करना चाहिए.

गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड -

आप हॉट वॉटर बाग हीटिंग पैड या फिर कांच की बोतल में गर्म पानी भर कर उससे पेट और कमर के निचले हिस्से की करीब 10 से 15 मिनट तक सिकाई करें. गर्म पानी की सिकाई पीरियड के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने के लिए ली जाने वाली दवाइयों की तरह काम करता है.

हींग का सेवन करें -

अगर आप भी पीरियड के दौरान पेट दर्द और दूसरी समस्याओं से बहुत परेशान रहती हैं, तो आपको हींग का सेवन करना चाहिए. इसका सेवन आपको पीरियड के दौरान नहीं करना है. बल्कि पूरे महीने करना है. यह एक आयुर्वेदिक तरीका है जो आपके पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करने और उन में लचक बढ़ाने तथा पीरियड्स के दौरान दर्द पैदा करने वाले कारणों को दूर करने में मदद करता है.

हरी सब्जियां खाएं -

खाने में केले हरी पत्तेदार सब्जियां और पालक का सेवन करें. इन सभी चीजों का सेवन करने से विटामिन की भरपूर मात्रा मिलती है इन चीजों में आयरन भी भरपूर होता है.

मेथी के बीज है फायदेमंद -

आपके पीरियड के दिन अच्छे हो सकते हैं. इसके लिए आपको 12 घंटे पहले मेथी को पानी में भिगो ना है और उसके साथ उसमें से मेथी को छान लेना है और इसका पानी पी लेना है.

ज्यादा पानी पिएं -

पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है. ब्लोटिंग से राहत पाने के लिए सबसे आसान तरीका है. ज्यादा से ज्यादा पानी पीना इसके अलावा चाय या कॉफी का सेवन करना भी फायदेमंद होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments