दिल का दौरा पड़ने पर तुरंत अपनाएं यह तरीका, बच जाएगी जान

कल्याण आयुर्वेद - इन दिनों हार्ट अटैक से होने वाली मौत के आंकड़े बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. कुछ दिनों पहले जम्मू-कश्मीर में एक नाटक के दौरान कलाकार की हार्टअटैक से मौत हो गई. कुछ शोध में पाया गया है कि जिम में वर्कआउट करने वाले लोगों को हार्टअटैक आने का ज्यादा खतरा रहता है और ऐसा भी देखा गया है. हाल ही में कई फिल्म कलाकारों की हार्ट अटैक से मौत हो रही है. एक्सपर्ट कहते हैं कि जिम में ज्यादा वर्कआउट करना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. आमतौर पर 40 से अधिक उम्र के लोगों को हार्टअटैक, डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. लेकिन आजकल युवा भी इन गंभीर बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं.

दिल का दौरा पड़ने पर तुरंत अपनाएं यह तरीका, बच जाएगी जान

ऐसे में हार्ट अटैक से बचने के लिए उपाय तो करने ही चाहिए. इसके साथ ही अगर कभी किसी को हार्ट अटैक आ जाए और उसे डॉक्टर के पास ले लेकर जाने में काफी समय लग जाए, तो आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं. जिसे अपनाने के बाद शायद उस व्यक्ति की जान बच सकती है.

तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, जिसका खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए खाने से लेकर एक्सरसाइज तक लोग मेहनत करते हैं. क्योंकि दिल हमारे शरीर के सभी अंगों में खून और ऑक्सीजन पहुंचाता है. इसलिए दिल का स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी होता है. कई बार लोग लापरवाही करते हुए दिल से जुड़ी बीमारियों को नजरअंदाज कर देते हैं. आजकल खानपान के चलते युवाओं को गैस की समस्या भी हो रही है.

कई बार तो दिल में उठा दर्द कोई लोग सीने में गैस हंसने का बहाना देते हैं, लेकिन बाद में यह परेशानी बढ़ कर हार्टअटैक के रूप में सामने आती है. जानकारों का मानना है कि खून का पतला होना हार्ट अटैक का कारण हो सकता है. साथ ही जब दिल की आंतरिक में ब्लड क्लोट होता है तब हृदय के फंक्शन पर असर आता है.

इस तरह बचा सकते हैं किसी की जान -

1.यदि आपके आसपास किसी व्यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण दिखने लगे, तो उसे फौरन डॉक्टर के पास ले जाएं या फिर अगर व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो बिना देरी किए एंबुलेंस को बुलाए और तब तक उसे अपने मुंह के द्वारा साथ देने की कोशिश करें.

2.कई बार हमें जानकारी नहीं होती या हम समझ नहीं पाते हैं और दिल का दौरा पड़ने पर लोग जान से हाथ धो बैठते हैं. ऐसे में जब किसी को दिल का दौरा पड़ा तो नॉर्मल दर्द की कोई भी दवाई या डिस्प्रिन की गोली खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि इसे आप चबा कर ही खाएं. इससे हार्टअटैक में जल्दी फायदा होता है.

3.हार्ट अटैक आने पर किसी की इमीडिएट जान बचाने के लिए अब पीड़ित व्यक्ति के दिल पर हाथ रख कर बार-बार प्रेस करें. ऐसा करने से बॉडी में ब्लड सरकुलेशन रुकता नहीं है. इसे सीपीआर प्रक्रिया कहां जाता है.

4.इसके अलावा आप हार्टअटैक के दौरान व्यक्ति को बेसिक लाइफ सपोर्ट और एडवांस लाइफ सपोर्ट भी दे सकते हैं, जिससे के अच्छे परिणाम हो सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments