रोजाना सुबह खाली पेट पिएं काली चाय, मिलेंगे ये गजब के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आजकल ग्रीन टी बहुत ही ट्रेंड में चल रहा है. डॉक्टर की सेहतमंद रहने के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं. क्योंकि यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. खासकर वेट लॉस करने के लिए लोग इसका सेवन अवश्य करते हैं. इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर, कैफीन, एंटी ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड पाए जाते हैं. जानकारों की मानें तो या मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप में बहुत ही लाभकारी होता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, दिन में दो बार यानी दो कप ग्रीन टी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. परंतु क्या आपने कभी काली चाय के फायदे के बारे में सुना है.

रोजाना सुबह खाली पेट पिएं काली चाय, मिलेंगे ये गजब के फायदे

बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें सादा और ब्लैक टी पीने का मन होता है. ज्यादातर लोग या तो अपने शौक की वजह से दूध वाली चाय का सेवन करते हैं या फिर फायदे पाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं. परंतु आज के इस पोस्ट में हम ब्लैक टी के बारे में बात करने जा रहे हैं. इस चाय का सेवन करने से शरीर पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है.

मौसम बदलने की वजह से हमें कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ती है. खासकर वायरल इनफक्शन जरूर हो जाता है. इसके साथ ही खांसी सर्दी जुकाम इन चीजों की समस्याएं होती रहती है. आपको बता दें कितने दिन में इन समस्याओं से बचाने के लिए काली चाय बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको ब्लैक टी के कुछ जबरदस्त फायदे बताइए. जिन्हें जानने के बाद यकीनन आप भी इसे जरूर ट्राई करेंगे.

1.इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मददगार होती है -

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इम्यून सिस्टम कमजोर रहने से बीमार होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के भरपूर गुण पाए जाते हैं, जो वायरल संक्रमण को रोकने में बहुत ही मददगार साबित होते हैं. इस चाय का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इस चाय में मौजूद कैफीन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. साथ ही शरीर में शक्ति का संचार भी होता है. इसके लिए रोजाना सुबह में ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट ब्लैक टी का सेवन करने से आपकी न्यूनतम मजबूत होगी जिससे आप बीमारियों से बचे रहेंगे.

2.कैंसर का खतरा होता है कम -

कैंसर एक बहुत ही जानलेवा खतरनाक बीमारी है. यह तो हम सभी जानते हैं इसका इलाज करा पाना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है. लेकिन आपको बता दें कि आप इससे बचने के लिए ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं. जी हां नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट की शोध के अनुसार, यह बताया गया है कि ब्लैक टी का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम होता है, जिसमें पॉलीफेनॉल पाए जाते हैं, जो ट्यूमर के बढ़ने के खतरे को कम करता है. इससे आपकी त्वचा ड्रेस लॉन्ग और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है.

3.दिल के लिए फायदेमंद -

ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपकी दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं, जी हां ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसे फ्लेवोनॉयड कहा जाता है, हृदय के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से ब्लैक टी का सेवन करने से आपको हृदय से संबंधित बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही यह आपको उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रखने में मदद करता है. इसके लिए आपको रोजाना सुबह में खाली पेट ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

ayurvedgyansagar.com पर पढ़ें-

Post a Comment

0 Comments