सिर्फ रोजाना चलने से घट सकता है आपका वजन, जानें इसके तरीके

कल्याण आयुर्वेद - चलना एक ऐसा वर्कआउट है, जो सभी को जरूर करना चाहिए. हर रोज एक अच्छी वॉक आपके शरीर की चर्बी को कम करने दिल की बीमारियों को सुधारने ऊर्जा के स्तर को बढ़ा दे. तनाव के लेवल को कम करने के अलावा आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में भी मदद करता है और एक्सपर्ट के अनुसार 1 दिन में कम से कम 10 मिनट की तेज वॉक आपके लिए फायदेमंद होता है. टहलना आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. रोजाना टहलने से आप एक्टिव रहते हैं और हेल्दी भी.

सिर्फ रोजाना चलने से घट सकता है आपका वजन, जानें इसके तरीके

यह आपको एक लंबी सैर से थकने से भी रोकता है. 1 दिन में दो वॉक करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक को दोपहर के खाने के बाद और दूसरे को रात के खाने के बाद आजमाए. इससे आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

वेट लॉस करने के लिए कैसे चलें -

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए वह करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. टहलने के लिए समय निकालने पर आपको सही मायने में चलने पर ध्यान देना चाहिए. इस दौरान आप बैठने की बजाय सिर्फ चलने पर ही फोकस करें. सभी लिफ्ट और एस्केलेटर को छोड़कर केवल सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. इसके अलावा याद रखें कि आपको खाना खाने के बाद जरूर टहलना चाहिए.

1.डॉग के साथ करें वॉक -

यदि आप एक डॉग पैरंट हैं, तो आपके लिए यह तरीका व्यस्त है, अपने कुत्ते को पार्क में हर रोज मौज मस्ती के लिए बाहर लेकर जाए, व खाली जगह और पर एक्टिविटी का मजा लेंगे. आप स्ट्रेच आउट खेलने के लिए ब्रेक भी ले सकते हैं. इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपका कुत्ता आपको इधर उधर दौड़ आएगा. इस पर आपक हार्टबीट बढ़ सकती है लेकिन आपका मूड फ्रेश हो जाएगा.

2.लाइटवेट के साथ पावर वॉक -

चलना पहले से ही ज्यादातर लोगों के लिए एक आसान काम है. इसलिए ज्यादा फायदे के लिए आपको स्पोर्ट्स एक्टिविटी को अपने शेड्यूल में शामिल करना चाहिए. आपको पावर वॉक पर ट्विस्ट करना चाहिए. जिसमें हल्के वजन के साथ चलना शामिल है, इसे तेजी से वेट लॉस करने में मदद मिलती है. यह आपके शरीर को थोड़ी अधिक मेहनत करने के लिए मोटिवेट करता है और आपकी ज्यादा कैलोरी बर्न होती है. याद रखें कि आप ज्यादा हैवी वजन कैरी ना करें, क्योंकि इससे गर्दन या कंधे में चोट लग सकती है.

3.कैलोरी बर्न करेंगी पावर वॉकिंग -

पावर वॉकिंग लाइट वर्कआउट है. यह आपके शरीर को चैलेंज देता है और आपके हृदय गति को बढ़ाता है और आपके कैलोरी को बर्न करने की प्रक्रिया को बढ़ाता है. अगर आप बहुत ज्यादा तेजी से नहीं चल पाते हैं, तो आप थोड़ा आराम से चले और चलने के बीच में गैप रखकर किसी जगह पर थोड़ा बैठ भी सकते हैं. उसके बाद फिर से वॉकिंग शुरू कर दें. इस तरीके से भी आप वजन घटा सकते हैं.

तो इस तरीके से आप केवल वॉक करके अपना वजन भी घटा सकते हैं. साथ ही हेल्दी रह सकते हैं और बेहतर नोट 5 सकते हैं. इसलिए आपको रोजाना वाकिंग जरूर करनी चाहिए. आप चाहे तो अगर आपके पास समय है तो सुबह के वक्त भी आप वॉकिंग कर सकते हैं. अगर वजन घटाने के लिए वॉक करना चाहते हैं तो खाना खाने के बाद कुछ देर के लिए जरूर टहलें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments