कहीं आप भी तो नहीं है कमजोरी इम्युनिटी के शिकार ? इस तरह लगाएं पता

कल्याण आयुर्वेद - जबसे कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप शुरू हुआ है, तब से इम्यूनिटी बूस्ट करने को लेकर लोग काफी ज्यादा जोर दे रहे हैं. अगर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर नहीं होती है, तो ऐसे में कई तरह के संक्रमण बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. आमतौर पर हम अपने अजीबोगरीब जीवनशैली और अन हेल्थी फूड हैबिट के कारण हम अपना नुकसान कर लेते हैं. वक्त रहते पहचानना बहुत ही जरूरी होता है. वरना हम बीमारियों के खतरे से खुद को नहीं बचा पाते हैं.

कहीं आप भी तो नहीं है कमजोरी इम्युनिटी के शिकार ? इस तरह लगाएं पता

कमजोर इम्यूनिटी का ऐसे लगाएं पता -

1.जल्द हो जाता है संक्रमण -

अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, तो आपको संक्रमण के खतरे से हमेशा दो-चार होना पड़ सकता है. जब भी मौसम में जरा भी बदलाव आता है. वैसे ही आपको सर्दी जुकाम खांसी जैसे समस्याएं होने लगती हैं और दवा का सेवन करने के बावजूद भी यह समस्या है, जल्दी ठीक नहीं होती है. इसके अलावा अगर आपको कोई बीमारी हो जाए और काफी इलाज करवाने के बावजूद भी आपको उस बीमारी से जल्दी राहत नहीं मिल रहा है, तो इसका मतलब है कि आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्युनिटी कमजोर हो चुका है.

2.स्किन इन्फेक्शन की समस्या -

जो लोग कमजोर इम्यूनिटी के शिकार होते हैं, उन्हें बीमारियां तो जल्दी पकड़ते ही है. इसके साथ ही उन्हें त्वचा से जुड़ी समस्या होने का खतरा भी ज्यादा रहता है. इम्यूनिटी कमजोर होने पर उनकी त्वचा पर रोगों का खतरा मंडराने लगता है. इससे निमोनिया और स्किन इन्फेक्शन का डर पैदा हो जाता है. यह समस्या है उन्हें बाकी लोगों की तुलना में ज्यादा परेशान करती है.

3.पेट की गड़बड़ी -

इम्यूनिटी कमजोर होने पर पेट से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है, ऐसे में आपको उल्टी, पेट दर्द, कब्ज और अन्य प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं. पाचन से जुड़ी समस्याएं होना भी इम्यूनिटी कमजोर होने का संकेत देता है. साथ ही स्टमक इंफेक्शन का खतरा भी कई गुना तक बढ़ जाता है. क्योंकि बैक्टीरिया आपके पेट में आसानी से पहुंचते लगते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर आपका शरीर उन बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम होता है.

4.थकान महसूस होना -

अगर आप 8 घंटे की नींद पूरी करने के बावजूद भी दिनभर थका हुआ महसूस कर रहे हैं और ऑफिस का काम करना भी आपके लिए मुश्किल हो जा रहा है, तो समझ जाए कि आप की इम्युनिटी का बुरा हाल हो चुका है. इसके अलावा अगर आप पहले ज्यादा समय तक काम कर लिया करते थे और अब आपको कुछ घंटे काम करते ही थकान महसूस होने लगता है, तो यह भी इम्यूनिटी कमजोर होने का संकेत हो सकता है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए. साथ ही एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments