बढ़ते कोलेस्ट्रोल को बिना झंझट करना चाहते हैं कंट्रोल ? तो रोजाना खाएं ये चीजें

कल्याण आयुर्वेद - गलत खानपान की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. इस स्थिति में रक्त में अवरोध पैदा होता है. इससे स्ट्रोक और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए डॉक्टर हमेशा संतुलित आहार लेने की सलाह देते हैं. वहीं संतृप्त और ट्रांस वसा युक्त चीजों का सेवन करने की इजाजत नहीं होती है. जबकि ओमेगा 3 फैटी एसिड, घुलनशील फाइबर और प्रोटीन युक्त चीजों को डाइट में शामिल करने के लिए कहा जाता है. इसके अलावा हेल्थ पर कई प्रोटीन चीजों को खाने की इजाजत देते हैं, जो इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है.

बढ़ते कोलेस्ट्रोल को बिना झंझट करना चाहते हैं कंट्रोल ? तो रोजाना खाएं ये चीजें

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है. यह आपको हृदय से संबंधित बीमारियों का रोगी बना सकता है. ऐसे में इसे कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी होता है. इसे कंट्रोल करने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं. आपको बता दें अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं तो आपको दवाइयों की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में -

1.सी फूड का सेवन करें -

सबसे पहले हम बात करेंगे, सी फूड के बारे में जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, तो अगर आप नॉन वेजिटेरियन है और इन चीजों का सेवन करना आपको पसंद है, तो आप अपनी डाइट में सीफूड को शामिल कर सकते हैं. इनमें संतृप्त मात्रा में वसा कम और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसके अलावा फूड में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके लिए सी फूड का सेवन करना चाहिए.

2.दालों का सेवन करें -

हमारी डाइट में दाल कितनी अहम होती है. यह तो हम सभी जानते हैं. परंतु आजकल जंक फूड खाने का कलर कितना बढ़ गया है, क्यूंकि लोगों को देसी खाना खाना पसंद नहीं आता है. आपको बता दें कि दाल प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है. अगर आप वेजिटेरियन है तो दाल खाना आपके लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद होता है. इससे कैस्ट्रोल लेवल भी कम होता है. साथ ही गुड बैक्टीरिया में वृद्धि होती है. पाचन तंत्र में भी सुधार आता है. दाल का सेवन करने से आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

3.सूखे मेवे और बीजों का सेवन करें -

प्रकृति ने हमें कई ऐसे सूखे मेवे और बीज प्राप्त होते हैं. यह सभी आपको दिल की बीमारियों का खतरा कम करते हैं. पिछले कुछ समय से इन चीजों का सेवन और भी ज्यादा बढ़ गया है. क्योंकि यह आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाते हैं. इसके लिए आपको बादाम, पिस्ता, अखरोट, अलसी और सूखे बीजों का सेवन करना चाहिए. आसान शब्दों में कहा जाए तो इन चीजों का सेवन करने से दिल सेहतमंद रहता है. साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके लिए आपको रोजाना की डाइट में सूखे मेवों और बीजों को शामिल करना होगा, जिनका सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments