इस विटामिन की कमी से हो सकती है दिल की बीमारी, आप भी जान लें इसके लक्षण

कल्याण आयुर्वेद - जब विटामिन की कमी की बात आती है, तो हम गंभीर परिणाम की आशा नहीं करते हैं. हम सभी जानते हैं कि सप्लीमेंट से विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं. लेकिन एक हाल ही में हुए एक अध्ययन, शायद आपको अंदर तक झकझोर कर रख दे. अध्ययन में यह पाया गया कि एक विशेष विटामिन की कमी से दिल की बीमारी भी हो सकती है. हम जिस विटामिन के बारे में बात कर रहे हैं. आज हम आपको उसके बारे में जानकारी देंगे. साथ ही आप उस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए क्या कर सकते हैं ? यह भी बताएंगे.

इस विटामिन की कमी से हो सकती है दिल की बीमारी, आप भी जान लें इसके लक्षण

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

किस विटामिन की कमी के बारे में हम बात कर रहे हैं. वह विटामिन बी है. विटामिन B12, विटामिन बी सिक्स और विटामिन B9 के कम लेवल से एग्रोस्क्लेरोसिस हो सकता है, जो दुनिया भर में होने वाले अधिकांश मौतों के लिए जिम्मेदार दिल की बीमारी का प्रमुख कारण है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार ,दिल की बीमारी से सालाना लगभग 18 मिलीयन लोगों की जान जाती है. अधिकांश दिल की बीमारी एग्रोस्क्लेरोसिस में रोशनी के कारण होती है, जो आर्टरी की दीवारों पर फैट और कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है. विशेषज्ञों के अनुसार यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि एग्रोस्क्लेरोसिस कैसे शुरू होता है। इसके कारण हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, धूम्रपान, टाइप वन डायबिटीज, मोटापा और अधिक से अधिक अंतर रेटेड पेट का खतरा बढ़ जाता है.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण -

त्वचा पर एक हल्का पीलापन आना, 

दर्द के साथ लाल जीभ, 

मुंह में छाले, 

शरीर में सनसनी महसूस होना, 

आंखों में दिक्कत, 

मूड स्विंग की समस्या, 

चिंता और डिप्रेशन, 

सिर दर्द, एकाग्रता में कठिनाई आदि.

विटामिन B12 के मुख्य सोर्स -

अंडा, मछली, मांस और चिकन विटामिन B12 के मुख्य सोर्स में से एक हैं. आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन चीजों का सेवन करने से आपको विटामिन B12 भरपूर मात्रा में मिलता है. डेली डाइट में इन्हें शामिल करके आप अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं और हार्ट अटैक जैसे गंभीर स्थिति से बच सकते हैं.

हृदय को स्वस्थ रखने वाले फूड्स -

1.सेब -

सबसे पहले हम जिस फल के बारे में बात करेंगे, उसका नाम है सेब, सेब खाना हम सभी को पसंद होता है, हम सभी ने से जरूर खाया है. डॉक्टर भी कहते हैं कि अगर आप रोजाना केवल एक सेब का सेवन करते हैं, तो आप बहुत सारी बीमारियों से दूर रहते हैं. सेब खाना हमारी सेहत के लिए कई तरह से अच्छा होता है. पेट खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. साथ ही यह वजन घटाने में भी मदद करता है.

2.बींस -

ब्लैक बींस, किडनी बीन, बीन से फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो रक्त संचरण को ठीक करने का काम करता है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बींस बहुत ही सहायक माना जाता है. ऐसे में आप इसका सेवन करके अपनी इस समस्या को कम कर सकते हैं.

3.संतरा -

संतरा में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. संतरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को ठीक करने में मदद करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में संतरे को शामिल कर सकते हैं. आप इसका जूस नहीं पी सकते हैं यह बहुत ही फायदेमंद है.

4.ब्लैक और ग्रीन टी -

ब्लैक टी और ग्रीन टी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही मदद मिलती है. ग्रीन टी से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. ऐसे में आपको ब्लैक और ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए. परंतु एक बात का ध्यान रखें कि लोगों को दूध वाली चाय पीने का शौक होता है. आपको दूध वाली चाय नहीं पीनी है बल्कि आपको नॉर्मल ब्लैक थी या फिर ग्रीन टी का सेवन करना है,

5.लहसुन -

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही मददगार होता है. लहसुन में हर्बल सप्लीमेंट पाया जाता है. इसलिए यह बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ-साथ रक्त में थक्का बनने से रोकता है और रक्त संचार को ठीक करने में भी मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments