इन आयुर्वेदिक तरीकों से करें बालों की देखभाल, झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - आज के समय में हर उम्र के लोग हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं. जब कम उम्र में ही बाल झड़ जाए तो आपकी पर्सनालिटी भी कम होने लगती है. हेयर फॉल को रोकने का बाजारों पर कई सारे प्रोडक्ट है. लेकिन यह केमिकल युक्त प्रोडक्ट होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आयुर्वेद में जड़ी बूटियों के गुणों के अलावा सही खान-पान और रहन-सहन से भी झड़ते बालों से आराम मिलता है. आइए जानते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार बालों में तेल लगाने के फायदे और इसका सही समय क्या है.

इन आयुर्वेदिक तरीकों से करें बालों की देखभाल, झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा

तेल लगाने से मिलने वाले फायदे -

सिर की मालिश की प्रथा कई सालों से चलती आ रही है और ज्यादातर लोग बालों के धोने से पहले सिर की मालिश करते हैं कहा जाता है, कि बालों में तेल लगाने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं. साथ ही बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और आपका तनाव भी कम होता है. साथ ही मालिश करने पर काफी अच्छा और फ्रेश महसूस होता है.

आयुर्वेद के अनुसार, सिर पर तेल लगाने से जुड़ी कुछ खास बातें -

1.आयुर्वेद में यह बताया गया है कि सिर दर्द वात से जुड़ा होता है. इसलिए शाम के समय बालों में तेल लगाना चाहिए यह काफी फायदेमंद होता है. इससे आपका सिर दर्द ठीक हो जाता है, जिन लोगों को अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है उन्हें शाम के वक्त अपने बालों में तेल से मसाज करना चाहिए.

2.अब बालों में शैंपू करने से पहले तेल लगा सकते हैं. हालांकि बालों को धोने के बाद तेल नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि इस कारन से बालों में धूल मिट्टी की समस्या हो सकती है, ऐसे में आप बालों को शैंपू करने से लगभग 1 घंटे पहले बालों में अच्छी तरह से तेल लगाकर मसाज कर ले. उसके बाद 1 घंटे छोड़ दें और फिर शैम्पू क्र लें,

3.नियमित रूप से बालों में तेल लगाने से रूसी और खुजली की समस्या भी दूर हो जाती है. तेल में नीम की पत्तियों को डालकर गर्म कर लें और फिर पर लगाकर मालिश करें. इसके बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें. इस उपाय को अपनाने से रूसी की समस्या से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा.

4.रात में अपने बालों में अच्छी तरह से तेल लगा ले और अगली सुबह उठकर अपने बालों को गुनगुने पानी से शैंपू के साथ वाश कर लें.

5.जो भी आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती है तो रात में सोने से पहले बालों में तेल लगाकर हल्के हाथों से थोड़ी देर मसाज करें. इससे आपको बहुत ही अच्छी नींद आती है और थकान भी दूर हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments