क्या आप भी लंबे समय तक करती हैं ऑफिस में काम ? तो जान लीजिए होने वाले नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों से आगे हैं, वह जितनी अच्छी हाउस वाइफ है, उतनी ही अच्छी ऊर्जा के साथ में बाहर का काम भी करती हैं. ज्यादातर महिलाएं आज के समय में मल्टी टास्किंग काम करती हैं. वह बाहर का भी काम करती हैं. साथ ही उन्हें घर आकर भी काम करना होता है. लेकिन कई बार ज्यादा काम करने की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ने लगता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वर्क लोड का असर शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य पर पड़ता है. जिसके कारण महिलाओं को सेहत से जुड़े नुकसान हो सकते हैं, ऐसे में हम आपको बताएंगे कि महिलाएं लंबे समय तक काम करती हैं उनकी क्या क्या परेशानी हो सकती है.

क्या आप भी लंबे समय तक करती हैं ऑफिस में काम ? तो जान लीजिए होने वाले नुकसान

लंबे समय तक काम करने से महिलाओं को हो सकती है यह परेशानियां -

1.महिलाओं में अनियमित पीरियड्स की समस्या -

ज्यादा काम करने की वजह से महिलाओं में अनियमित पीरियड की समस्या हो सकती है ऐसा इसलिए होता है. क्योंकि हार्मोन का संबंध शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. इसलिए आपको हेल्दी रहना है तो अपने काम करने के घंटे तय करने होंगे और जरूरत से ज्यादा काम करने से बचना होगा.

2.बाल झड़ने की समस्या -

महिलाओं को ज्यादा काम करने के कारण या वर्क लोड बढ़ने से त्वचा और बाल से जुड़ी समस्या होने लगती है. जिनमें से एक है बाल झड़ने की समस्या. ऐसे में अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं. तो सबसे पहले अपने जीवन से तनाव नाम की चीज को बिल्कुल दूर हटा दें और हेल्दी लाइफ़स्टाइल फॉलो करें. इसके अलावा अपने काम करने का समय फिक्स करें और थोड़ा टाइम अपने लिए भी निकालें.

3.तनाव और डिप्रेशन -

कई महिलाएं घर और ऑफिस दोनों का काम संभालती हैं, जिसकी वजह से उन्हें बहुत ही भाग दौड़ करना पड़ता है. इसके साथ ही उन्हें बहुत ही टेंशन भी रहता है कि कौन सा काम कब होगा कैसे होगा. इस वजह से उन्हें तनाव बढ़ने लगता है. तनाव के कारण महिलाओं को अन्य शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. आपको बता दें कि अगर आपको अपने में डिप्रेशन के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो अपने काम करने के तरीकों को तुरंत बदल देना चाहिए और तनाव लेना बंद कर देना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments