ये चीजें बच्चे के दिमाग को बनाएगी कंप्यूटर जैसा तेज, बस करना होगा ये काम

कल्याण आयुर्वेद - छोटे बच्चों का दिमाग कैसे तेज होता है. लेकिन उन्हें सही पोषण मिलना बहुत जरूरी होता है. जैसा आप खाते हैं आपके शरीर में फर्क भी वैसा ही दिखाई देता है. यह चीज बच्चों के साथ भी है. अगर उन्हें अच्छा भोजन और सारे पोषक तत्व मिले थे. उनकी मेमोरी तेज हो जाती है. कई बच्चों की शुरुआत से ही मेमोरी तेज होती है तो कुछ बच्चे थोड़े कमजोर होते हैं. स्कूल में पढ़ने लिखने में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार ऐसे बच्चों में आत्मविश्वास भी कम हो जाती है. लेकिन बच्चों की याददाश्त को बढ़ाने के लिए और उनके दिमाग को तेज बनाने के लिए आज हम आपको कुछ एक्टिविटी और पौष्टिक फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से बच्चों की मेमोरी तेज होगी.

ये चीजें बच्चे के दिमाग को बनाएगी कंप्यूटर जैसा तेज, बस करना होगा ये काम

1.मेमोरी बूस्ट गेम -

छोटे बच्चों को गेम खेलना बहुत पसंद होता है. इसलिए उन्हें स्कूल में भी खेल खेल में पढ़ना लिखना सिखाया जाता है. ऐसे में आप बच्चों की याददाश्त को बढ़ाने के लिए और चैलेंजिंग गेम इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पर बच्चों की खेल खेल में मेमोरी बढ़ जाती है.

2.तनाव से दूर रखें -

बच्चों पर किस तरह का दबाव नहीं डालना चाहिए. उन्हीं सभी प्रकार के तनाव से दूर रखना चाहिए. हर बच्चे के सीखने का तरीका और क्षमता अलग अलग होता है. इसे की हिसाब से बच्चे सीखते हैं. इसलिए कभी भी बच्चों को पढ़ाई करने के लिए प्रेशर नहीं करना चाहिए.

3.पर्याप्त नींद है जरूरी -

बच्चों को रोजाना 8 से 10 घंटे की पर्याप्त नींद लेने दें. इससे भी उनके मेमोरी पर असर पड़ता है प्री स्कूल के बच्चों को तो दिन में भी झपकी लेना जरूरी होता है. नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस के एक रिसर्च के मुताबिक, बच्चों की दोपहर की झपकी लेने के बाद सुबह देखी गई कार्टून छवियों को याद करने की क्षमता में 10% सुधार हो जाता है.

4.हरी सब्जियां खिलाए -

बच्चों को हरी सब्जियों का सेवन जरूर करवाना चाहिए वैसे तो हरी सब्जियां हर किसी की सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन बच्चों के लिए भी यह बहुत जरूरी होते हैं क्योंकि हरी सब्जियों में विटामिन एंटी ऑक्सीडेंट खनिज और डाइटरी फाइबर जैसे ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चों की मेमोरी को बूस्ट करने का काम करते हैं इसलिए बच्चों की डाइट में पालक धनिया पत्ती पुदीना के पत्ते सरसों के पत्ते सलाद चुकंदर के पत्ते शामिल कर सकते हैं.

5.पीनट बटर -

बच्चों से लेकर बड़ों की डाइट उनकी सेहत का मौजूदा स्थिति बताती है. पीनट बटर खाने की सलाह जिम ट्रेनर और डाइटिशियन सबको देते हैं. क्योंकि यह एक अच्छा प्रोटीन सोर्स है. इसमें ढेरों प्रोटीन होते हैं बच्चों के विकास के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में प्रोटीन को भी गिना जाता है. इसके साथ ही आयरन पोटेशियम में जेल और विटामिन आदि पोषक तत्व बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसके लिए आपको अपने बच्चे को रोजाना ब्राउन ब्रेड के साथ पीनट बटर का सेवन कराना चाहिए.

6.सूजी उपमा -

सूजी उपमा सुबह के ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करना चाहिए इसका सेवन करने से बच्चों का वजन नहीं बढ़ता है. और पेट भी भरा भरा महसूस होता है आजकल आपने देखा होगा कि कुछ बच्चों का वजन काफी ज्यादा बढ़ जाता है और वह काफी मोटे हो जाते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण होता है. अन हेल्थी खानपान क्योंकि बच्चों को ज्यादातर लोग बाहर की चीजें खिलाते हैं. जिससे काफी तेजी से फैट बढ़ने लगता है और शरीर फूल जाता है ऐसे में आपको हेल्दी चीजों का सेवन करवाना चाहिए. इसे रोजाना खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और पाचन मजबूती के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. इसलिए बच्चों को ब्रेकफास्ट में सूजी का उपमा देना एक बेहतर विकल्प है.

7.दलिया -

दलिया गेहूं से तैयार किया गया एक फायदेमंद अनाज है, जिसको खाने से शरीर को भरपूर फाइबर और कैल्शियम मिलता है. बच्चों के दिमाग विकास और हड्डियों की मजबूती बढ़ाने के लिए दरिया देना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है इसे खाने से शरीर में उर्जा का संचार होता है जिस पर याद करने की क्षमता बढ़ती है.

8.अंडे का सेवन -

अंडा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह सभी की सेहत के लिए अच्छा होता है. यह प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है मसल्स की मजबूती के लिए यह बहुत ही अच्छा होता है . अंडे में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसे रोजाना खाने से आप की हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है इसलिए बच्चों को सुबह अंडा उबालकर खिलाना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments