इन चीजों को खाने से शरीर में तेजी से बढ़ेगा हिमोग्लोबिन, जानें किस तरह मेंटेन करें खून की कमी

कल्याण आयुर्वेद - शरीर में खून की कमी व्यक्ति पर बुरे पर बुरा असर डाल सकता है. वैसे तो यह एक आम समस्या है. लेकिन इसके प्रति सचेत रहना बहुत जरूरी होता है. कई बार बॉडी में खून की कमी की वजह से बेहोशी की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं सांस फूलना, अधिक थकान लगना जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं.

इन चीजों को खाने से शरीर में तेजी से बढ़ेगा हिमोग्लोबिन, जानें किस तरह मेंटेन करें खून की कमी

व्यक्ति को हिमोग्लोबिन चेकअप भी समय-समय पर कराते रहना चाहिए. इससे खून की कमी होने पर इलाज करना आसान हो सकता है. कई बार हीमोग्लोबिन कम होने पर चक्कर तक आ सकता है और फिर खून चढ़ाना पड़ता है. वैसे तो शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें आप आहार में शामिल कर सकते हैं तो आइए जानते हैं हिमोग्लोबिन को मेंटेन करने के उपाय.

तेजी से खून बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें यह चीजें -

1.टमाटर खाएं -

सलाद के लिए टमाटर सबसे बेहतर होता है. सब्जियों में भी आ चमाटर को मिलाकर खा सकते हैं, इधर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा आसानी से पूरी हो जाती है, टमाटर में विटामिन ए, विटामिन बी सिक्स, फास्फोरस और कॉपर जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा टमाटर में फाइबर, पोटेशियम और मैंगनीज भी बेहतर मात्रा में पाए जाते हैं. आपको बता दें अगर आपक खून बढ़ाना है तो आप अपनी डाइट में टमाटर को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद यह सभी गुण खून बढ़ाने में मदद करते हैं.

2.चुकंदर -

शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करने के लिए आपको चुकंदर का सेवन करना चाहिए. चुकंदर को आपने देखा होगा इसका रंग खून की तरह गहरा होता है. इसमें मौजूद आयरन रेड ब्लड वेसल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं. चुकंदर की तासीर ठंडी होती है, इसे सर्दी गर्मी कभी भी खाया जा सकता है. आप चाहे तो सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन कर सकते हैं. अगर आप को इस तरह से इसका सेवन करना पसंद ना आए, तो आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं. यह दोनों तरीके से फायदेमंद है. खैर, अगर आप इसे अच्छी तरह से चबाकर खाते हैं तो यह और भी फायदेमंद होता है.

3.अंजीर -

अंजीर में विटामिन ए, विटामिन b1, B2, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. अगर आपको शरीर में खून की कमी की दिक्कत हो गई है, तो आपको अपनी डाइट में अंजीर को शामिल करना चाहिए. अंजीर एक ऐसा फूड है जो सुपर फूड की श्रेणी में गिना जाता है और खाने में भी स्वादिष्ट होता है. पिछले कुछ समय से इसका सेवन करना बहुत ज्यादा बढ़ गया है. क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बहुत तरीके से फायदेमंद होता है और इम्यूनिटी भी बढ़ाता है.

जानिए कितना होना चाहिए बॉडी का हीमोग्लोबिन -

आपको बता दें कि पुरुषों और महिलाओं के लिए हीमोग्लोबिन का स्तर अलग अलग होता है. पुरुषों में 13 पॉइंट 5 से 17 पॉइंट 5 ग्राम हीमोग्लोबिन का स्तर होना बहुत जरूरी माना जाता है, तो वहीं महिलाओं के शरीर में 12 पॉइंट जीरो से 15 पॉइंट 5 हीमोग्लोबिन होना आवश्यक होता है. अगर किसी भी शरीर में इस पर कम हीमोग्लोबिन होता है, तो बीमारियों का कारण बन सकता है. हालांकि डाइट में सुधार करके आप हीमोग्लोबिन को मेंटेन कर सकते हैं और इसे बढ़ा सकते हैं इसके लिए आप डाइट में उपर्युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments