ये लक्षण देते हैं पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन में कमी का संकेत, तुरंत हो जाएं सतर्क

कल्याण आयुर्वेद - सभी महिलाओं को 50 वर्ष की आयु के बाद मेनोपॉज का एहसास होता है यह सेट ओवेरियन रिजर्व में गिरावट के कारण होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुष भी कुछ ऐसा ही महसूस करते हैं जो उनके टेस्टोस्टेरोन लेवल में अचानक गिरावट के कारण होता है. इसे एन्ड्रोपोज या साधारण शब्दों में पुरुष मैनोपोज कहा जाता है. 

ये लक्षण देते हैं पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन में कमी का संकेत, तुरंत हो जाएं सतर्क

सामान्य होने के बावजूद इस स्थिति के बारे में ज्यादा चर्चा नहीं की जाती है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में कमी देखना स्वभाविक है. लेकिन यह तब भी होता है जब आपको डायबिटीज की बीमारी हो.

एंड्रोपोज के लक्षण और संकेत -

थकान, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई,

कम मानसिक क्षमता,

शक्ति और एनर्जी की हानि, 

वजन बढ़ना, 

मांस पेशियों को खोना और मोटा होना,

उदास मूड, 

चिड़चिड़ापन, 

मांस पेशियों में दर्द, 

हाथ और पैरों का ठंडा होना, 

खुजली, हाइट में कमी, 

यौन रोग आदि.

एन्ड्रोपॉज का क्या कारण है -

टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में कई तरह के महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है. टेस्टोस्टेरोन हड्डियों की सेहत और ब्लड उत्पादन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. जैसे जैसे पुरुष बूढ़े होते हैं, उनका लेवल कम हो जाता है. साथ ही शुक्राणु पैदा करने की क्षमता भी कम होती है. इसी समस्या को एन्ड्रोपॉज कहा जाता है.

कब होता है एन्ड्रोपॉज का अनुभव -

एन्ड्रोपॉज 40 साल की उम्र के आसपास या उससे भी पहले शुरू हो सकता है. सभी डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक इस बात से सहमत नहीं है कि यह एक तरह से पुरुष मेनोपॉज है. क्योंकि सभी पुरुष इसका अनुभव नहीं करते हैं या जिन पुरुषों में होता है वह अक्सर इसे व्यक्त नहीं कर पाते हैं.

उपचार -

यदि आप उपरोक्त सभी लक्षणों को महसूस कर रहे हैं तो आपको एक विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए, जो आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल को मापने के लिए ब्लड टेस्ट करता है. यदि वह कम है तो हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी निर्धारित की जा सकती है. इसके साथ ही आपको डॉक्टर के अनुसार लाइफ स्टाइल बदलने की सलाह भी मिलेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments