गर्दन पर जम गया है काला मैल ? फिटकरी का करें इस्तेमाल, मिलेगा जबरदस्त निखार

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में अक्सर स्कीन टैन की समस्या हो जाती है और इसका सबसे ज्यादा असर आपकी गर्दन पर पड़ता है. क्योंकि चेहरे पर तो हम सभी लोग ध्यान देते हैं. परंतु गर्दन को भूल जाते हैं और ऐसा टाइम आता है, जब हम अचानक अपनी गर्दन की ओर देखते हैं तो हमें बहुत ही बुरा लगता है और हम उसे जल्दी से जल्दी ठीक करना चाहते हैं.

गर्दन पर जम गया है काला मैल ? फिटकरी का करें इस्तेमाल, मिलेगा जबरदस्त निखार

गर्दन काली होने के बाद बहुत अजीब लगती है और कई कोशिशों के बावजूद भी यह साफ नहीं होती है. अगर आप भी काली पड़ चुकी गर्दन से परेशान है और इसे जल्द से जल्द पहले जैसा गोरा और खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में जानकारी देंगे, जिनमें फॉलो करके आप कुछ दिनों में काली गर्दन से छुटकारा पा सकते हैं.

1.फिटकरी से कैसे कर सकते हैं काली गर्दन को साफ -

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एक चम्मच फिटकरी पाउडर लेना है और उसमें सामान मात्रा में मुल्तानी मिट्टी मिलाना है. इसके बाद इसमें एक चम्मच गुलाबजल और एक से दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को काली गर्दन और शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाएं जहां पर काला धब्बा बढ़ गया है. पेस्ट लगाने के बाद इसे 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे और उसके बाद सूखने दें फिर धो लें.

2.सूखने के बाद साफ पानी से धो लें -

जब फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट लगाने के 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. हालांकि इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि इसके साथ साबुन का इस्तेमाल नहीं करना है और गर्दन को धोने के लिए केवल पानी का ही इस्तेमाल करें.

3.सप्ताह में तीन से चार बार नियमित रूप से करें इस्तेमाल -

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आपको इस उपाय को सप्ताह में तीन से चार बार नियमित रूप से इस्तेमाल करना है. अगर आप बेहतर रिजल्ट पाना चाहते हैं तो इस उपाय का इस्तेमाल सोने से पहले करें. इससे काली गर्दन से जल्दी छुटकारा मिलता है.

4.बेकिंग सोडा और गुलाब जल का इस्तेमाल करें -

फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट के अलावा गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए आपको फिटकरी बेकिंग सोडा और गुलाब जल के मिश्रण का इस्तेमाल भी करना चाहिए. इससे भी गर्दन के कालेपन से आसानी से छुटकारा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments