पीरियड्स के दौरान इन वजहों से होता है ब्रेस्ट में दर्द, इन तरीकों से मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - मासिक धर्म के दौरान हर महिला को अलग-अलग समस्याओं का सामना करना पड़ता है. किसी के पेट में ऐठन की समस्या होती है, तो किसी को ब्रेस्ट में भारीपन और दर्द महसूस होता है. मासिक धर्म के दौरान ब्रेस्ट में सूजन और दर्द की समस्या होना आम बात है. जिससे प्रीमेंस्ट्रूअल सिंड्रोम या पीएमएस कहा जाता है.

पीरियड्स के दौरान इन वजहों से होता है ब्रेस्ट में दर्द, इन तरीकों से मिलेगा छुटकारा

यह समस्या केवल पीरियड के दौरान ही होती है, जो 5 से 7 दिनों में ठीक हो जाती है. कई महिलाओं को ब्रेस्ट में गांठ होने की वजह से भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है. वही इसके लिए मैनेपोज को भी जिम्मेदार में माना जाता है. महिलाओं को ब्रेस्ट में दर्द होने की वजह से कई बार चेस्ट में भारीपन महसूस हो सकता है. चलिए जानते हैं पीरियड के समय होने वाले ब्रेस्ट पेन के कारण क्या है ?

पीरियड के दौरान होते हैं हार्मोनल चेंजेज -

पीरियड्स के समय होने वाला दर्द हार्मोन लेवल में उतार-चढ़ाव के कारण होता है हेल्थ लाइन के अनुसार मासिक धर्म के दौरान हार्मोन में चले जाते हैं, जो पेट और ब्रेस्ट में दर्द का कारण बनते हैं. यह स्थिति हर महिला के लिए अलग-अलग हो सकती है. हार्मोन चेंज इसकी वजह से मूड स्विंग, बॉडी पेन, सिर दर्द, बुखार और चक्कर आने जैसे लक्षण भी देखे जा सकते हैं,

एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन बढ़ाते हैं सूजन -

पीरियड के दौरान एस्ट्रोजन ब्रेस्ट को बड़ा और भारी बना देते हैं. शरीर में प्रोजेस्टेरोन प्रोड्यूस होने के कारण ब्रेस्ट में मौजूद सेल्स में सूजन आ जाती है. एस्ट्रोजन युक्त दवाएं भी ब्रेस्ट में सूजन और दर्द का कारण बन सकती है. यह समस्या एक हफ्ते तक रहती है उम्र के साथ दर्द और समस्याओं में अंतर देखा जा सकता है.

पीरियड्स में होने वाली परेशानी -

ब्रेस्ट में गांठ पड़ना, ब्रेस्ट से डिस्चार्ज होना, नींद में कमी, ब्रेस्ट में दर्द, भारीपन

ब्रेस्ट में होने वाले दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा -

लाइफस्टाइल में करें सकारात्मक बदलाव, विटामिन और मैग्नीशियम का सेवन करें, पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. हॉट वॉटर बाग से सिकाई करें, कैफीन और अल्कोहल से दूरी बनाएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments