अनिद्रा की समस्या से हैं परेशान ? तो रोजाना सोने से पहले पिएं यह स्पेशल चाय, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - तनाव और देर रात तक मोबाइल चलाने, डेक्सटॉप या लैपटॉप पर काम करने से रातों की नींद गायब हो जाती है. इसके अलावा सोने से ठीक पहले कैफीन युक्त चीजें जैसे चाय और कॉफी पीना शराब का सेवन करना धूम्रपान करना इन चीजों से भी आपकी नींद में खलल आती है. इसके लिए रात में सोने से पहले इन चीजों का सेवन करने से बिल्कुल परहेज करना चाहिए. साथ ही तनाव से दूर रहना बहुत जरूरी है.

अनिद्रा की समस्या से हैं परेशान ? तो रोजाना सोने से पहले पिएं यह स्पेशल चाय, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

तनाव एक मानसिक विकार है. इससे न केवल रातों की नींद गायब हो जाती है बल्कि उच्च रक्तचाप की समस्या भी होती है. उच्च रक्तचाप को साइलेंट किलर भी कहा जाता है. अगर आपको भी अनिद्रा की समस्या है, तो रोजाना रात में सोने से पहले आपको एक चाय का सेवन करना है. जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

ऊपर बताए गए चीजों में चाय का नाम भी शामिल है तो जी हाँ आपको रोजाना वाली नॉर्मल दूध की चाय नहीं पीनी है. बल्कि आपको सेहत से भरपूर चमोमाइल टी का सेवन करना है. रात में चाय न पीने की सलाह देते हैं. लेकिन आप कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते हैं. चाय के सेवन से रातों में अच्छी नींद आती है. वहीं अगर आप नियमित रूप से कैमोमाइल चाय का सेवन करते हैं, तो अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है इसके बारे में जानते हैं.

कैमोमाइल क्या है -

आयुर्वेद में मोबाइल का दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह एक वनस्पति है, इसके फूलों को चाय पत्ती बनाई जाती है. इससे चाय पत्ती से चाय तैयार की जाती है. इसके अलावा कैमोमाइल के ताजे फूलों से भी चाय बनाया जाता है. इसमें एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं. साथ ही इसमें अपीजेनिन पाया जाता है. इसका सेवन करने से मस्तिष्क को आराम मिलता है .आसान शब्दों में कहें तो इसमें पाया जाने वाला अपीजेनिन दिमाग को शांत रखता है. कैमोमाइल चाय में कैफीन नहीं होता है. इसलिए डॉक्टर डायबिटीज और अनिद्रा से पीड़ित मरीजों को कैमोमाइल की चाय पीने की सलाह देते हैं.

कब करें सेवन -

डॉक्टर की माने त सोने से कम से कम 45 मिनट पहले कैमोमाइल की चाय पीना चाहिए. इसका सेवन करने के बाद सोने के लिए जाए इस चीज का खास ध्यान रखें, कि रात के वक्त में आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी नींद में खलल पैदा होती है. उसके बाद यह चाय भी कोई असर नहीं दिखा पाती है और आपकी समस्या दूर नहीं होती है. अगर आप अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं तो रात में इन चीजों का इस्तेमाल करने से बचें. इसके अलावा कैमोमाइल चाय का सेवन रोज रात को सोने से पहले करें. इससे आपको जल्द ही अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

तनाव और चिंता से भी छुटकारा दिलाता है -

तनाव और चिंता यह दोनों ही ऐसे कारक हैं, जिसकी वजह से आपको अनिद्रा की दिक्कत होती है, जो लोग ज्यादा तनाव लेते हैं और ज्यादा चिंता में रहते हैं, उन्हें रातों की नींद गायब हो जाती है. ऐसे में सबसे पहले तनाव लेना छोड़ दे. अगर आप चाहते हैं कि आपको इससे छुटकारा मिले तो आपको कैमोमाइल चाय का सेवन करना चाहिए. दरअसल कैमोमाइल चाय में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपको तनाव और चिंता से छुटकारा दिलाता है. पुराने समय से ही इसका इस्तेमाल तनाव निवारक के रूप में किया जाता रहा है. इस प्रकार आप इसका सेवन करके अपने तनाव को दूर कर सकते हैं.

त्वचा के लिए भी फायदेमंद -

सेहत होने के साथ-साथ यह चाय आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इसमें जिवानुरोधी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाते हैं. अगर त्वचा में दाग धब्बे या पिंपल्स हो गए हैं, तो इन सभी को ठीक करते हैं. आपकी त्वचा को शांत रखने का काम करते हैं और त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments