अचानक शराब छोड़ने पर कैसे रिएक्ट करती है बॉडी ? शरीर पर होता है यह असर, अभी जानिए

कल्याण आयुर्वेद - शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. यह चेतावनी इसकी बिक्री के साथ प्रसारित की जाती है. इसके अलावा भी कई प्लेटफार्म के जरिए शराब के नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है. बावजूद इसके शराब की बिक्री चलती रहती है. लेकिन कुछ लोग अचानक से शराब छोड़ने का मन बना लेते हैं. इसके पीछे कोई भी कारण हो सकता है और इसमें कई लोगों को सफलता भी मिल जाती है.

अचानक शराब छोड़ने पर कैसे रिएक्ट करती है बॉडी ? शरीर पर होता है यह असर, अभी जानिए

शराब छोड़ने पर शुरुआत में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप अचानक से शराब पीना छोड़ देते हैं, तो इससे आपकी बॉडी पर क्या प्रभाव पड़ता है और आपकी बॉडी कैसे रिएक्ट करती हैं. लंबे वक्त से शराब के आदी लोगों की बॉडी पर इसका असर साफ तौर पर दिखाई देता है.

शराब छोड़ने पर होंगे यह फायदे -

अगर आप शराब पीना बंद कर चुके हैं तो आप की मानसिक हालत में सुधार होगा. क्योंकि रोजाना शराब का सेवन करने से ह्यूमन बॉडी में केमिकल रिएक्शन होते हैं, जो दिमागी बीमारियां पैदा करती हैं. ऐसे में शराब छोड़ने के बाद मानसिक तौर पर आपको राहत में जरूर महसूस होगी. इसी तरह डॉक्टर की सलाह पर अगर आप धीरे-धीरे शराब पीना छोड़ देते हैं, तो आपका दिमाग शांत रहता है और पहले से ज्यादा एनर्जेटिक महसूस होता है. साथ ही आपको नींद भी अच्छी आती है. काम पर फोकस बढ़ता है, त्वचा भी बेहतर हो जाती है और पूरे दिन एक्टिव महसूस करते हैं. 

लेकिन शराब के आदी लोग अगर अचानक पर शराब छोड़ते हैं तो उन्हें कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

आइए जानते हैं अचानक शराब छोड़ने पर शरीर पर कैसा असर होता है -

रिपोर्ट के मुताबिक, अगर अचानक से शराब पीना छोड़ दिया जाए तो आप डिप्रेशन में जा सकते हैं. इसके अलावा आपको थकान, एंग्जाइटी, घबराहट, कपकपी, चिड़चिड़ा, इमोशनल हो ना, ब्लड प्रेशर बढ़ ना, सिर दर्द,, पसीना आना, नींद की कमी, भूख कम लगना, हृदय की गति तेज होना और फोकस ना कर पाने की स्थिति पैदा हो सकती है. इसलिए शराब छोड़ते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है और साथ ही आपको डॉक्टर की सलाह दी जरूर लेनी चाहिए.

अब शराब पीने से होने वाले नुकसान के बारे में तो सभी जानते हैं और हद से ज्यादा शराब पीने पर जानलेवा बीमारियां होती हैं. यह भी हम जानते हैं. लेकिन शराब छोड़ने के बाद इन बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. शराब छोड़ने के बाद आपकी बॉडी को नॉरमल कंडीशन आने में थोड़ा टाइम लगता है और यह आपकी उम्र मेंटल स्टेज वजन और शराब पीने की आदत पर निर्भर करता है.

जैसे अगर कोई शख्स काफी लंबे समय से शराब का सेवन कर रहा है, तो उसकी बॉडी को सामान्य होने में ज्यादा टाइम लग सकता है और अगर किसी व्यक्ति को कुछ ही महीनों से शराब पीने की आदत लगी है, तो वे इसे आसानी से छोड़कर जल्द ही बॉडी को सामान्य कर सकते हैं.

कब तक सामान्य हो जाएगा शरीर -

ऐसा माना जाता है कि आखरी बार शराब पीने के बाद बॉडी को रिलैक्स होने में करीब हफ्ते भर का वक्त लग जाता है. अगर आप रूटीन से शराब पीते आए हैं और फिर इसका सेवन छोड़ रहे हैं, तो बॉडी को रिकवर होने में टाइम लगता है. शराब पीने की शुरुआत के साथ ही आपकी बॉडी पर इसका प्रतिकूल असर दिखाई देने लगता है. साथ ही कुछ समय बाद इसका असर बॉडी पर दिखने भी लगता है. हालांकि इनमें से कुछ इफेक्ट जल्द दिखने लगते हैं और कुछ को थोड़ा वक्त लगता है.

लगाता शराब का सेवन करने से आपको उल्टी जैसा महसूस होता रहेगा. साथ ही सिर दर्द दस्त बेहोशी मेमोरी लॉस लिवर और दिल की बीमारी कैंसर डिप्रेशन यहां तक कि शीघ्रपतन और बांझपन जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं..

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक बता शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments