खाने में कभी ना डालें जरूरत से ज्यादा हल्दी, वरना सेहत के लिए बन जाएगी सजा

कल्याण आयुर्वेद - हल्दी को भारतीय किचन का पसंदीदा मसाला कहा जाए, तो शायद गलत नहीं होगा. क्योंकि ज्यादातर सब्जी और मसालेदार व्यंजनों में इसका इस्तेमाल जरूर किया जाता है. उससे बिना भोजन अधूरा और बेरंग सा होता है. इसके फायदों से भी हम सभी वाकिफ हैं. यह हमारी त्वचा को कितना फायदा पहुंचाती है. यह तो हम सभी जानते हैं. इसलिए इसका कई ब्यूटी प्रोडक्ट में भी इस्तेमाल किया जाता है. सेहत के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होती है.

खाने में कभी ना डालें जरूरत से ज्यादा हल्दी, वरना सेहत के लिए बन जाएगी सजा

हल्दी को एक आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं माना जाता है. अक्सर चोट लगने पर इसे मसाले का लेप अफेक्टेड एरिया में लगाया जाता है, जो कि बहुत ही अच्छा काम करता है और जल्द ही घाव को या किसी प्रकार के चोट को ठीक कर देता है. इसमें इतनी शक्ति होती है कि इसका लेप अंदरूनी घाव और दर्द को भी ठीक करने में मदद करता है. लेकिन अगर आप इसका अधिक सेवन करने लगे तो यह दवा आपके लिए सजा भी बन सकता है.

यह बात हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती है. अगर हम किसी भी चीज का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा करें तो यह हानिकारक होता है, उसी तरह अगर आप हल्दी का सेवन जरूरत से ज्यादा करने लगे तो सेहत को कई नुकसान होता है. आज के पोस्ट में हम इसके बारे में बात करेंगे.

कभी ना करें हल्दी का ज्यादा सेवन -

इस बात में कोई शक नहीं है कि हल्दी में औषधीय गुण पाए जाते हैं. लेकिन अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने लगेंगे, तो आपको नुकसान जरूर होगा. आइए अब हम आपको बताते हैं कि हल्दी को ज्यादा मात्रा में क्यों नहीं खाना चाहिए.

इतना खाना नुकसानदेह नहीं है -

हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह भी हम सभी जानते हैं जिसके जरिए आप की कई बीमारियों से रक्षा होती है. लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करेंगे तो आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है या फिर सिर चकराने की दिक्कत भी आ सकती है. एक हेल्थी एडल्ट को रोजाना एक चम्मच से ज्यादा हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप इससे ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन 1 दिन में करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है.

ज्यादा हल्दी खाने के नुकसान -

1.किडनी स्टोन -

यदि आप हल्दी का ज्यादा सेवन करेंगे तो इससे आपकी गुर्दों में परेशानियां पैदा हो सकती हैं. क्योंकि इस मामले में ओक्सलेट नामक पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर में कैल्शयम को भूलने में रुकावट पैदा करता है और फिर यह सख्त हो जाता है, जो आपकी किडनी स्टोन का रूप ले सकता है और आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है. इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि अगर आपको पहले से किडनी स्टोन की समस्या है या फिर कभी भी आपको यह समस्या हुई थी तो बिना डॉक्टर की सलाह दिए आप इसका सेवन ना करें.

2.उल्टी और दस्त -

हल्दी में करक्यूमिन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतों को पैदा करने का काम करता है. पेट की गड़बड़ी होने पर उल्टी और दस्त की समस्या भी हो सकती है. इसलिए हल्दी को लिमिट मात्रा में ही खाना चाहिए. इसके अलावा जिन लोगों को पहले से ही पेट में कोई समस्या है, तो उन्हें हल्दी का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए. वरना उनकी यह दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

3.खून की कमी -

यदि आप हल्दी का सेवन जगह से ज्यादा करेंगे तो इससे आपकी शरीर में खून की कमी की दिक्कत भी हो सकती है. ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए जरूरी है कि आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करें. आपको बता दें कि हल्दी है पाया जाने वाला तत्व आपके शरीर में खून के थक्के जमने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. ऐसे लोग जो हल्दी का हद से ज्यादा सेवन करते हैं उन्हें नाक से खून आने की समस्या भी हो सकती है, जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है या जिन्हें एनीमिया की बीमारी है, उन्हें हल्दी का सेवन सोच समझ कर करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक बता शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments