कब्ज और बवासीर में अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - गलत लाइफस्टाइल और खराब खानपान से आजकल ज्यादातर लोगों को कब्ज की परेशानी हो रही है. इसके चलते कुछ लोगों को बवासीर की समस्या भी हो जाती है. यह एक गंभीर समस्या है, इसमें अनस के अंदर या बाहरी हिस्से में सूजन आ जाता है और मस्से बन जाते हैं, जिसमें से खून भी निकलता है. बाथरूम के दौरान जोर लगाने पर यह मल से बाहर और भी ज्यादा दर्द करने लगता है. कुछ लोगों में बवासीर की दिक्कत तो होती है और अपने आप ठीक हो जाती है, तो कुछ लोगों को डॉक्टर की मदद लेनी पड़ती है.

कब्ज और बवासीर में अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा

आज की पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप कब्ज और बवासीर दोनों की समस्या को ठीक कर सकते हैं. कब्ज, बवासीर का मुख्य कारण होता है. कब्ज की वजह से ही धीरे-धीरे बवासीर की दिक्कत पैदा हो जाती है. ऐसे में आपको इसे ठीक करना बहुत जरूरी होता है, तो चलिए जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में.

1.गाय के दूध का घी -

गाय के दूध का घी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन करने से कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. इससे मेटाबोलिज्म में सुधार आता है और शरीर में हल्दी फैट बना  रहता है. गाय के दूध का घी आसानी से पच भी जाता है. रोजाना सुबह एक चम्मच गाय के दूध का घी पानी के साथ लेने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.

2.किशमिश -

किशमिश को अगर भिगोकर खाया जाए, तो शरीर को इससे बहुत सारे फायदे मिलते हैं. फाइबर से भरपूर काली किशमिश कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसको भिगोकर खाएं वरना गैस की समस्या भी हो सकती है. इसके लिए किशमिश को रात के वक्त पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. रोजाना इस उपाय को करने से कब्ज की समस्या जल्द ठीक हो जाती है.

3.मेथी के बीज -

एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर के लिए भिगोकर छोड़ दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इसके अलावा आप एक चम्मच मेथी पाउडर को गर्म पानी के साथ रात में सोने से पहले भी ले सकते हैं. इस उपाय को करने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

4.आंवला -

आंवला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह तो हम सभी जानते हैं. इसके अलावा आंवला आपकी त्वचा और बालों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. यह आपकी कई समस्या को दूर कर सकता है. आंवला आपके शरीर को बहुत तरीकों से फायदा देता है. इसका सेवन कई तरीके से और कई तरह के डिश बनाकर भी किया जाता है. यह रोजाना सुबह होने वाली दिक्कतों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. आप आंवले का सेवन पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं. इसका सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments