रात को गलती से भी ना सोएं बत्ती जलाकर, नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इस बात पर जोर देते हैं, कि एक हेल्थी एडल्ट को अच्छी सेहत के लिए एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. एक थेरेपी की तरह होती है जो आपको थकान से राहत दिलाती है. एक सुकून भरी नींद लेने से आपका ब्रेन सही तरीके से काम कर पाता है. इससे आपके मसल रिकवर होने लगते हैं. मूड भी अच्छा रहता है और कई बीमारियों का खतरा टल जाता है. लेकिन सोने से भी हमें सावधानियां बरतनी चाहिए, वरना एक गलती शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है.

रात को गलती से भी ना सोएं बत्ती जलाकर, नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान

सोते वक्त कभी ना करें यह गलती -

आमतौर पर हम रात को सोते वक्त कमरे की बत्तियां बुझा देते हैं. जिससे हमें राहत भरी नींद हासिल हो सके. लेकिन कुछ लोग ऐसा नहीं करते हैं, उन्हें लाइट जलाकर सोना पसंद होता है या फिर आलस की वजह से स्विच ऑफ करने के लिए नहीं उठते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी की बत्ती जला कर सोना भी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है और आपको इससे कई परेशानियां हो सकती हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बत्ती जला कर सोने के नुकसान.

1.डिप्रेशन -

एक सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए जितनी जरूरत रोशनी की होती है, उतना ही अंधेरा भी होता है. आपने सुना होगा कि स्वीडन और नॉवे जैसे ध्रुवीय देशों में गर्मी के मौसम में करीब 6 महीने तक सूरज नहीं डूबता. इसके कारण काफी लोग डिप्रेशन की शिकार हो जाते हैं. वही भारत जैसे देशों में अगर आप रोशनी में सोना चाहते हैं, तो इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक लाइट का इस्तेमाल करना पड़ता है. इनमें से निकलने वाली नीली रोशनी आपको चिड़चिड़ापन आ सकती है. इसलिए जहां तक मुमकिन हो सके आप को अंधेरे में ही सोना चाहिए.

2.कई बीमारियों का खतरा -

अगर आप लगातार लाइट जला कर तो रहे हैं, तो जाहिर सी बात है कि आपकी सुकून भरी नींद में कहीं ना कहीं खलल जरूर पढ़ रहा होगा. इससे कई बीमारियों का खतरा पैदा होने लगता है. जैसे मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हिर्दय रोग वगैरह इसलिए कभी भी लाइट जलाकर सोने की गलती नहीं करनी चाहिए.

3.थकान -

आमतौर पर लाइट जलाकर सोने की वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है, जिसका असर अगले दिन देखने को मिलता है. इससे आपको अपना काम करने में भी दिक्कत आती है. क्योंकि अगर आप नींद पूरी नहीं लेते हैं तो आपको दिन में नींद तो आता ही है. साथ ही थकान और सुस्ती का शिकार भी हो सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments