अमरूद के पत्ते दिलाएंगे झड़ते बालों से छुटकारा, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - आजकल के मौसम में ज्यादातर लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान है. हालांकि खानपान की खराब आदतें अलग अलग जगह का पानी और अन हेल्थी लाइफस्टाइल भी बालों के झड़ने का कारण हो सकते हैं. अगर आप लोग भी झड़ते बालों की समस्या से जूझ रहे हैं. इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

अमरूद के पत्ते दिलाएंगे झड़ते बालों से छुटकारा, इस तरह करें इस्तेमाल

बहुत सारे गुणों से भरपूर अमरुद आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होते हैं. यह तो आप सभी जानते होंगे. परंतु क्या आप यह जानते हैं कि अमरूद के पत्ते आपके बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं. जी हां यह बालों को झड़ने से रोकने से बचाते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको बालों के लिए अमरूद के पत्ते का इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

सबसे पहले एक कोने में लगभग एक जग पानी को करीब 20 मिनट तक उबालें और फिर उस में अमरूद के पत्ते डाल दें और गैस को बंद कर दें और पानी को हल्का ठंडा होने दें. फिर इस पानी को एक बोतल में भरकर रख लें और पानी को हाथों में लेकर बालों में अच्छी तरीके से लगा ले. कोशिश करें कि यह पानी बालों की जड़ों तक अच्छे से पहुंच जाएं. फिर अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें. आपको बता दें कि पानी का यह गोल आपके बालों का रूखापन दूर करके उन्हें हेल्थी बनाने में मदद करता है.

अमरूद के पत्तों के जबरदस्त फायदे -

1.अमरूद के पत्ते वजन कम करने में बहुत मददगार साबित होते हैं. अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल करके वजन घटा सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो अमरूद का सेवन करके भी इसका इलाज कर सकते हैं और वजन को घटा सकते हैं.

2.अमरूद के पत्ते आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. अमरूद के पत्ते का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल होता है, जो आपके हृदय को स्वस्थ रखता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आप को हृदय की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आपको हृदय से जुड़ी कोई भी समस्या है या आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो अमरूद के पत्तों का सेवन कर सकते हैं.

3.अमरूद के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो आपके बालों की स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं अगर आपके बालों की ग्रोथ रुक गई है तो आप इसका इस्तेमाल करके अपने बालों को दोबारा से बढ़ा सकते हैं

4.अमरूद के पत्ते दस के लिए एक हर्बल औषधि की तरह काम करता है. इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक अमरूद का पत्ता डालें और उसमें चावल के आटे को डालकर अच्छे तरीके से उबाल लें और दिन में 2 बार इस घोल का सेवन करें. इस उपाय को करने पर आपको दस्त की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. यह काफी रामबाण उपाय है इसलिए 10 की समस्या होने पर एक बार जरूर ट्राई करें.

अन्य फायदे -

1.सांस से जुड़ी समस्याएं -

सांस से जुड़ी समस्याओं में अमरूद के पत्तों का सेवन आपको बहुत फायदा दिलाता है. अमरूद के पत्तों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. यदि आपको ब्रोंकाइटिस की समस्या है, तो इसमें अमरूद के पत्तों का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होगा. इससे आपकी समस्या में कमी होगी.

2.डिजेस्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद -

अमरूद के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल्स गुण पाए जाते हैं. यह गैस्ट्रिक अल्सर से बचाव करने में मददगार होते हैं. साथ ही इससे डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा रहता है.

3.वजन घटाने में मददगार -

वजन को कम करने के लिए अमरुद के पत्तों का सेवन किया जा सकता है. इसके पत्तों में कई तरह के बायो एक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जो शरीर में शुगर और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को रोकने में मदद करता है. खाली पेट इसका सेवन करने पर आप वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. यदि आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल कर सकते हैं.

4.डायरिया की समस्या में -

डायरिया की समस्या में अमरूद के पत्तों का सेवन लाभकारी होता है. खाली पेट अमरूद के पत्तों का अर्क डायरिया की समस्या में राहत दिलाने में मदद करता है.

5.एलर्जी को दूर करें -

अमरूद के पत्तों में एंटी एलर्जी गुण होते हैं, इससे एलर्जी के लक्षण हों जैसे खांसी और खुजली को दूर करने में मदद मिलती है. अमरूद के पत्तों का सेवन धोकर करना चाहिए. बासी पत्तों का इस्तेमाल ना करें. इसे अधिक मात्रा में ना खाएं. आप ताजे पत्तों का सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments