सिर से जूं भगाने के लिए बस अपना लें ये घरेलू उपाय, लीख भी हो जाएंगे साफ़

कल्याण आयुर्वेद - कई बार लोगों को बालों में जुए की समस्या हो जाती है और इसी वजह से बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. खासतौर पर बचपन में यह समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है और फिर जुओं को निकालने के लिए कई उपाय करने पड़ते हैं. कई बार बाजार में मौजूद केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन कई बार इससे भी फायदा नहीं होता है, तो इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप जू और लीख से छुटकारा पा सकते हैं.

सिर से जूं भगाने के लिए बस अपना लें ये घरेलू उपाय, लीख भी हो जाएंगे साफ़

1.एसेंशियल ऑयल से भगाएं जुएँ -

हमारी स्किन के लिए एशेंशियल आयल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है और इसका इस्तेमाल त्वचा के टाइप और कंडीशन के हिसाब से किया जाता है. बालों की समस्या को कम करने के लिए भी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है, इसमें आप टी ट्री ऑयल से लेकर पिपरमिंट ऑयल का चुनाव भी कर सकते हैं.

जू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक छोटे से बावल में दो चम्मच ऑलिव आयल और 15 से 20 बूंदे एसेंशियल ऑयल की डालें. फिर इसे मिक्स कर लें. इसके बाद कॉटन बॉल से सिर के स्कैल्प पर लगाएं और लगाने के बाद इसे ज्यादा या कम से कम 12 घंटे तक छोड़ दें. इसके बाद अगली सुबह बालों की कंघी करें और फिर शैंपू से धो कर सुखा अगले हफ्ते में तीन बार एक बार को करने से जुओं के साथ-साथ लिख भी खत्म हो जाती है.

2.नमक से भी हो जाएगा काम -

किचन में रखे हुए नमक से भी आप जुओं की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए एक चौथाई कप नमक में 3 बड़े चम्मच सिरका डालें और एक पेस्ट तैयार करें. फिर इस पेस्ट को बालों में लगाएं और बालों को शावर कैप या किसी प्लास्टिक की पन्नी से कवर कर लें. इसके 2 घंटे के बाद बालों को कंघी करें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें. हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से जुओं की समस्या खत्म हो जाती है.

3.जुए ना हो , इसके लिए करें यह काम -

जून की समस्या से बचने के लिए बालों को गीले बांधने से बचना चाहिए. इसके साथ ही गीले बालों में तेल लगाने की गलती भी ना करें. इससे भी जुओं की समस्या बढ़ती है. इसके अलावा किसी अन्य व्यक्ति से जुएँ आ सकते हैं. इसलिए किसी भी व्यक्ति की हेयर एक्सेसरीज का इस्तेमाल ना करें. इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति के साथ सोने से बचे हैं जिनके बालों में जुएं हो.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments