फिट रहने के लिए करते हैं अलसी का इस्तेमाल, तो जान लें ज्यादा खाने के नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - हमारे समाज में कई ऐसे लोग हैं, जो अपनी फिटनेस को लेकर बहुत जागरूक हैं. इसके लिए वह अलसी का सेवन करते हैं, जो आसानी से मार्केट में मिल जाता है. इन छोटे-छोटे बीजों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है और बढ़ता हुआ वजन भी कम करने में आसानी होती है. अलसी के बीजों में फाइटोकेमिकल, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. इन सभी खूबियों के बावजूद भी अलसी का ज्यादा सेवन करना हमारे सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

फिट रहने के लिए करते हैं अलसी का इस्तेमाल, तो जान लें ज्यादा खाने के नुकसान

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि कोई भी चीज चाहे कितना भी सेहतमंद और फायदेमंद क्यों ना हो. लेकिन अगर उसका हद से ज्यादा सेवन किया जाए, तो आपको नुकसान झेलने ही पड़ेंगे. जिस तरह से किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं मानी जाती है. उसी तरह से अलसी के बीजों के साथ भी ऐसा है, अगर आप इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको कुछ नुकसान झेलने पड़ सकते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे.

तो चलिए जानते हैं अलसी के बीजों का ज्यादा सेवन करने के नुकसान -

1.पेट की समस्या -

अलसी के बीजों का अगर आप ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं और इसका सेवन जरूरत से ज्यादा कर रहे हैं तो यह आपको सेहतमंद बनाने की बजाय पेट में गड़बड़ी पैदा कर सकता है. इससे आपको डायरिया और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या पेश आ सकती है, जिन लोगों को परेशानी है, उन्हें भी इस चीज को खाने से परहेज करना चाहिए. इसके लिए आप अपने डाइटिशियन की सलाह ले सकते हैं. उसके बाद ही इसका सेवन करें.

2.कब्ज की शिकायत -

अगर अलसी का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो यह आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिलाती है. लेकिन अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करेंगे, तो आपको कब्ज की दिक्कत हो सकती है. इसके साथ ही अगर अलसी के बीजों के सेवन के दौरान आप पानी का सेवन कम कर देते हैं, तो आपको आंतों में रुकावट पैदा हो सकती है. इसलिए अलसी भले ही सेहत के लिए कितना भी फायदेमंद क्यों ना हो, लेकिन इसे लेकर कंट्रोल होना भी बहुत जरूरी है.

3.एलर्जी की परेशानी -

अपने कई बार गौर किया होगा कि जो लोग अलसी के बीजों का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं, उन्हें अलसी के बीजों की वजह से एलर्जी की शिकायत भी होने लगती है. इसकी वजह से सांस लेने में रुकावट पैदा हो जाती है जो काफी खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप अलसी के बीजों का सीमित मात्रा में सेवन करें. इसलिए अलसी के बीज उतना ही मात्रा में खाएं, जितना कि आपके लिए जरूरी हो. इसका सेवन हद से ज्यादा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

इसके फायदे -

1 .पाचन के लिए फायदेमंद- अलसी के बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. जिसके कारण यह पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से आपको पाजन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि से भी राहत मिलता है. आप इसका सेवन किसी भी सलाद में मिलाकर कर सकते हैं.

2 .त्वचा के लिए फायदेमंद- अलसी में विटामिन बी और अच्छा फैट पाया जाता है जो हमारी त्वचा को कई तरह की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. यह एग्जिमा, ड्राई स्किन आदि से छुटकारा दिलाता है. आप इसे अपने भोजन में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

3 .कैंसर को दूर करता है- अलसी के बीज में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट कैंसर होने की संभावना को कम करता है. इसके अलावा जो लोग कैंसर से पीड़ित हैं उनके लिए भी यह फायदेमंद होता है. गेहूं पिसवाते समय उसमें अलसी के कुछ बीज मिला दे या फिर दही के साथ भुनी हुई अलसी का भी सेवन कर सकते हैं.

4 .बालों का झड़ना कम करता है- यदि आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए रोजाना अलसी के बीज का सेवन करें. इससे जल्द ही आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और बाल हेल्थी हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments