सरसों का तेल तनाव और नींद की दिक्कतों को करेगा दूर, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - हम सभी जानते हैं कि सरसों का तेल सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. सरसों के तेल का इस्तेमाल हम कई तरह से करते हैं शुद्ध सरसों के तेल में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फोलियम, डेकोरेटेड फैटी एसिड ओमेगा 3 फिश काफी मात्रा में पाया जाता है. सरसों के तेल से शरीर पर मालिश करने से शरीर को बहुत ही फायदा मिलता है. छोटे बच्चों की सरसों के तेल से मालिश करने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं. बड़े बुजुर्गों के जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल से मालिश करने पर बहुत आराम मिलता है.

सरसों का तेल तनाव और नींद की दिक्कतों को करेगा दूर, इस तरह करें इस्तेमाल

सरसों का तेल त्वचा के रुके पन को दूर करता है. सिर में इससे मालिश करने पर सिरदर्द में राहत मिलता है. इसके साथ ही बालों को भी यह मजबूती देता है. इसके अलावा भी सरसों के तेल से बहुत सारी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सरसों के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो हल्की चोट के लिए दवा की तरह काम करते हैं.

1.नींद ना लगने की समस्या से दिलाता है छुटकारा -

कुछ लोगों को रात में ठीक से नींद ना आने की समस्या रहती है. अगर आपको नींद ना लगने की दिक्कत है तो आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि सोने से पहले सरसों के तेल से पैरों के तलवों में 10 से 15 मिनट के लिए अच्छी तरीके से मसाज करना है. ऐसा करने से आपको रात को बहुत ही अच्छी नींद आती है. आप चाहे तो इस उपाय को ट्राई करके आजमा भी सकते हैं. आपको बता दें कि इस उपाय को करने से आपकी थकान भी कुछ दूर हो जाती है. जिसकी वजह से आपको बहुत अच्छी नींद आ जाती है कुछ दिन ऐसा करने के बाद आपको रातों में जागना नहीं पड़ेगा.

2.चिंता और तनाव को दूर करेगा सरसों का तेल -

आजकल लोगों में तनाव, चिंता, अवसाद जैसी समस्याएं आम हो गई है और इसकी असली वजह उनके लाइफस्टाइल का गड़बड़ होना है. अपने लाइफ स्टाइल को सही करके ऐसी समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके साथ ही सरसों का तेल पैरों के तलवों पर रगड़ कर रोज मसाज करने से भी इस समस्या से छुटकारा मिलता है. इस उपाय को करने से आपको बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे.

3.ब्लड सरकुलेशन को बनाता है बेहतर -

सरसों के तेल से शरीर में मालिश करने पर ब्लड सरकुलेशन बेहतर हो जाता है. बॉडी का ब्लड सरकुलेशन ठीक होने पर शरीर के सभी अंगों तक पोषक तत्व पहुंच जाते हैं और ब्लड फ्लो भी अच्छी तरीके से होता है. इसके साथ ही यह नसों के ब्लॉकेज को खोलने में मददगार साबित होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments