उम्र बढ़ने की रफ्तार कम करेगा यह नुस्खा, घर पे करें ये आसान उपाय

कल्याण आयुर्वेद - कुछ लोगों के साथ ऐसा देखा जाता है कि उनकी उम्र कम होने के बाद भी वह अपनी उम्र से काफी ज्यादा बड़े दिखते हैं. चेहरे पर झुर्रियां, काले धब्बे, ड्राइनेस जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. जिसकी वजह से उनके चेहरे की रौनक भी गायब हो जाती है. इसकी बड़ी वजह आपकी जीवनशैली हो सकती है, जो तेजी से आपका बुढ़ापा आपके नजदीक ला दी है. अगर आप ऐसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप इस समस्या को दूर कर पाएंगे.

उम्र बढ़ने की रफ्तार कम करेगा यह नुस्खा, घर पे करें ये आसान उपाय

क्यों होती है यह समस्या -

त्वचा से जुड़ी डार्क सर्कल और ड्राई स्किन जैसी समस्या तब आती है. जब आप के भोजन में पोषक तत्वों की कमी होती है और रोज का बढ़ता प्रदूषण भी इसकी वजह से है. किचन में इस्तेमाल होने वाले कुछ सामान आप को इस समस्या से राहत दे सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा सुंदर और साफ हो सकती है.

1.गुलाब जल और घी का ऐसे करें इस्तेमाल -

आयुर्वेद के अनुसार नाभि शरीर का केंद्र बिंदु होता है. आपको बस इतना करना है कि नाभि में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालना है और हल्का मसाज करना है. गुलाब जल के इस्तेमाल से आपकी त्वचा की ग्लो फिर से लौट आएगी. अपनी त्वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए आप भी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. घी की कुछ बूंदे नाभि में डालें और थोड़ी देर मसाज करें इससे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

2.नीम या बादाम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं -

त्वचा के लिए बादाम का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है. शुद्ध बादाम का तेल लेकर उसे हल्का गुनगुना करें. इसे नाभि में कुछ बूंदें डालकर हल्का मसाज करें दूसरा तरीका यह है कि आप नीम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. यह मुहासे और दाग को दूर करता है इसमें मौजूद एंटी एक्ने गुण वर्षा के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments