रोजाना पिए गरमा गरम दूध, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - दूध को एक कंपलीट फूड कहा जाता है. इसके सबसे बड़े कारण यह है कि दूध में सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपको बाकी चीजों से भी मिलती हैं. ऐसे में दूध को अगर बिना किसी चीज के साथ अकेले ही सेवन किया जाए तो भी यह फायदेमंद होती है और आपको सभी पोषक तत्व देती है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना एक पर दो गिलास दूध पीने की सलाह जरूर देते हैं. क्योंकि इस सुपर फूड में तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

रोजाना पिए गरमा गरम दूध, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

दूध के जरिए हमारे शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, नेचुरल फैट, कैलोरी, विटामिन डी,  विटामिन B2 और पोटेशियम मिलते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको दूध को ठंडा पीने की बजाय गर्म करके पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, क्योंकि इससे इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ जाती है.

गर्म दूध पीने के जबरदस्त फायदे -

1.मर जाते हैं कीटाणु -

गर्म दूध को पीने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि ऐसा करने से दूध में मौजूद हानिकारक कीटाणु मर जाते हैं इस प्रोसेस का पाश्चराइजेशन कहां जाता है इसके अलावा गर्म दूध पीने से बॉडी को ज्यादा एनर्जी भी मिलती है इस तरह से आप किसी भी प्रकार के हानिकारक कीटाणु और उसकी वजह से होने वाले इन्फेक्शन से बच सकते हैं

2.वजन कम करने में मददगार -

वैसे तो दूध से वजन घटाना काफी हैरान करने वाला बात है लेकिन सच है अगर आप एक गिलास गर्म दूध पीते हैं तो इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे कि आप ज्यादा नहीं खाते हैं और यही वजह है कि कम डाइट लेने से आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है साथ ही दूध में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से बचाते हैं

3.नहीं होगी नींद की कमी -

आजकल ज्यादातर लोग तनाव और चिंता में रहते हैं जिसकी वजह से रातों की नींद भी अच्छी नहीं आती है इसलिए अगर आपको यह दिक्कत है तो रात के वक्त हर इंसान को एक गिलास गर्म दूध जरूर पीना चाहिए इससे बॉडी और माइंड को जबर्दस्त फायदा मिलता है ऐसा करने से क्लिपिंग क्वालिटी बेहतर हो जाए जिससे अगले दिन आप थकान महसूस नहीं करते हैं साथ ही आपको अच्छी नींद आती है और अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है

4.हड्डियां होती हैं मजबूत -

दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह तो हम सभी जानते हैं. दूध को कैल्शियम का बेस्ट सोर्स माना जाता है. ऐसे में हम यह भी जानते हैं कि कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए कितना जरूरी होता है. अगर आप रोजाना एक गिलास गर्म दूध का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी बोन डेंसिटी बढ़ जाती है और आपका शरीर पहले से ज्यादा ताकतवर बन जाता है. साथ ही आप की हड्डियां भी मजबूत हो जाते हैं. जिसकी वजह से हड्डियों से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम रहता है. साथ ही हड्डियों का जल्दी फ्रैक्चर हो जाना ऐसी दिक्कतें नहीं आती है.

5.डायबिटीज में फायदेमंद -

डायबिटीज को काफी आम बीमारी माना जाता था. लेकिन पिछले कुछ समय में इसके मामले बहुत ही तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. डायबिटीज की बीमारी एक बार हो जाए तो इसे पूरे जीवन भर ठीक नहीं किया जा सकता है. परंतु इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है. डायबिटीज मरीजों को अपने डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. अगर आप रोजाना रात के वक्त सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करते हैं, तो आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसलिए ऐसा करना डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है और उनकी सेहत बरकरार रहती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments