इस चीज की कमी से हो जाती है रतौंधी, बचने के लिए आज से खाना शुरू करें ये फूड्स

कल्याण आयुर्वेद - शरीर के हर काम के लिए अलग विटामिन जरूरी होता है. जिनकी कमी की वजह से शरीर में कई समस्याएं होने लगती है. ऐसा ही एक विटामिन ए है. अगर शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है, तो आपको शाम को दिखना बंद हो जाता है. जी हां विटामिन ए गंभीर कमी आंखों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है. जिसके कारण आपको नाइट ब्लाइंडनेस की समस्या हो सकती है. इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि विटामिन ए की कमी होने पर आपको कैसे लक्षण दिखाई देते हैं और विटामिन ए की कमी को दूर करने वाले फूड कौन हैं.

इस चीज की कमी से हो जाती है रतौंधी, बचने के लिए आज से खाना शुरू करें ये फूड्स

विटामिन ए की कमी के लक्षण -

अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी होने लगी है, तो आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई देने लगते हैं. जिन पर ध्यान देकर आप आसानी से इसे कम कर सकते हैं और इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं.

1.शाम के बाद नहीं दिखता, जिसे नाइट ब्लाइंडनेस भी कहा जाता है.

2.त्वचा का ड्राइ हो जाना.

 3.हाथ और गले में संक्रमण रहना.

4.चेहरे पर दाने निकलना त्वचा पर निशान रह जाना.

5.नपुंसकता.

6.आँखें सूज जाना आदि.

शरीर में विटामिन ए बढ़ाने के लिए क्या खाएं -

1.गाजर -

विटामिन ए के साथ गाजर में पाचन क्रिया को मजबूत करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं. यदि आप की आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है तो आप डाइट में गाजर को शामिल करें.

2.अंडा -

विटामिन ए पानी के लिए अंडा बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता है. इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही अंडा खाने से प्रोटीन मिलता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

3.हरी सब्जियां -

हरी सब्जियां विटामिन ए के सबसे अच्छे सोर्स में से एक माने जाते हैं. विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इसके साथ ही इनका सेवन करने से आपका वजन भी घटाने में मदद मिलती है.

4.सोयाबीन -

अंडे की तरह सोयाबीन भी विटामिन ए का महत्वपूर्ण होता है. एक बेहतरीन प्रोटीन फूड भी है. इसका सेवन करने से आपको विटामिन ए के साथ-साथ भरपूर प्रोटीन भी मिलेगा. अगर आप शाकाहारी है और अंडे का सेवन नहीं कर सकते तो सोयाबीन का सेवन अवश्य करें.

5.दही -

दही में पेट के लिए फायदेमंद बैक्टीरिया पाए जाते हैं और यह पेट को भी ठंडा रखने का काम करती है. वहीं विटामिन ए पाने के लिए भी दही का सेवन किया जाता है. ऐसे में आप दही का सेवन करके अपने शरीर से विटामिन ए की कमी को मिटा देते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments