औषधीय गुणों से भरपूर है अदरक, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - हमारे घर में रोजाना अदरक का इस्तेमाल तो किया ही जाता है. अदरक का टेस्ट खाने का शान बढ़ा देता है अदरक को कई तरह के स्वादिष्ट डिशेज में डालकर उसका टेस्ट और भी बढ़ाया जाता है. साथ ही अदरक वाली चाय भी बहुत ही फेमस है. अदरक से बने डिश काफी स्वादिष्ट लगते हैं. लेकिन आपको बता दें कि यह टेस्ट देने के साथ-साथ बहुत सारे औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है, जो हमारी सेहत के लिए जरूरी और फायदेमंद होते हैं.

औषधीय गुणों से भरपूर है अदरक, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

आयुर्वेद में भी अदरक का बहुत महत्व है, इसे एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी पुराने समय से इस्तेमाल किया जा रहा है. सर्दी, खासी जैसी समस्याओं में तो यह रामबाण उपाय की तरह काम करता है. आपको बता दें कि अदरक में विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर और सोडियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कई सारी बीमारियों से बचाने में और उन्हें खत्म करने में मदद करते हैं.

1.पाचन करता है बेहतर -

अदरक का सेवन करना पाचन को बेहतर बनाने का काम करता है. यह आपको अपच कब्ज, पेट की ऐंठन और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. पाचन सही से ना होने पर अदरक से बनी चाय पी लेना चाहिए.

2.कैंसर में असरदार -

एक बहुत ही खतरनाक और जानलेवा बीमारी है, अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो आपको कैंसर से बचाने में मदद करते हैं. इस आधार पर हम कह सकते हैं कि अदरक कैंसर को रोकने में मददगार साबित होता है.

3.दिल को रखता है स्वस्थ -

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अदरक खून को जमने से रोकता है. यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल कम करके अदरक हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. ऐसे में जिन लोगों को दिल से जुड़ी समस्या है, उनके लिए इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद है.

4.अर्थराइटिस में फायदेमंद होता है -

जिन लोगों को अर्थराइटिस की दिक्कत है उनके लिए भी यह बहुत असरदार होता है. क्योंकि अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं और अदरक अर्थराइटिस में फायदेमंद होता है. कई बार दर्द वाली जगह पर अदरक से बना पेस्ट लगाकर मालिश करने से भी दर्द कम हो जाता है.

5.डायबिटीज करता है कंट्रोल -

अगर डायबिटीज में चाय पीना छोड़ देते हैं तो आप दूध में अदरक डालकर पी सकते हैं. अदरक ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही इंसुलिन के स्राव को प्रेरित करता है जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

6.इम्युनिटी बढ़ाता है -

अदरक आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाकर रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. अदरक में मौजूद गुणों के कारण कई बीमारियों में अदरक का काढा बनाकर भी पिलाया जाता है. अदरक सर्दी खांसी में भी बहुत असरदार माना जाता है.

7.दर्द में असरकार -

अदरक मांस पेशियों के दर्द को कम करने में भी मदद करता है. साथ ही यह पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. अदरक में दर्द के साथ सूजन को कम करने का गुण भी पाया जाता है. अदरक तेज दर्द को कम करने में असरकारी होता है इससे माइग्रेन की परेशानी दूर हो जाती है.

8.बालों के लिए फायदेमंद -

बाल झड़ने का एक प्रमुख कारण बैक्टीरियल इंफेक्शन होता है. अदरक में एंटीमाइक्रोबियल्स गुण पाए जाते हैं जो बालों का इन्फेक्शन दूर करके बालों के झड़ने को कम करती है.

9.उल्टी को रोकता है -

अगर किसी को उल्टी और मछली की परेशानी हो, तो अदरक का सेवन करना फायदेमंद होता है. उल्टी आने या जी मिचलाने पर अदरक का पानी पी सकते हैं. यह इस समस्या को कम करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक बता शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments