घर पर बनाकर पिएं गाजर का जूस, विटामिन से है भरपूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद -  ज्यादातर लोग गाजर को सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं. कई व्यंजनों में गाजर की इच्छा पिंग भी की जाती है गाजर का हलवा तो हम सभी को पसंद होता है. गाजर में विटामिन ए के अलावा विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी सिक्स, विटामिन ई, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और फास्फोरस भी होता है, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. गाजर को खाने से ज्यादा अगर आप इसका जूस पीते हैं तो यह और भी फायदेमंद होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और वसा की मात्रा भी कम होती है. जिसकी वजह से आप इसे अपने रोजाना की डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि गाजर के जूस पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

घर पर बनाकर पिएं गाजर का जूस, विटामिन से है भरपूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

हर दिन पिएं एक गिलास गाजर का जूस -

1.यदि आप दिन में एक लाख गाजर का जूस पीते हैं, तो इससे आपके शरीर को रोजाना जरूरत से ज्यादा विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. जिससे आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है.

2.गाजर का जूस पीने से ना केवल वजन कम होता है. बल्कि इससे चेहरा भी ग्लोइंग बन जाता है. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है, उन्हें गाजर का सेवन रोजाना करना चाहिए. खासकर गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए इससे खून की कमी दूर करने में बहुत मदद मिलती है.

3.गाजर का जूस हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें लिटिल और जेक्सानथिन खास तौर पर आंखों के लेंस और रेटिना के लिए फायदेमंद होता है यह नीली रोशनी को एब्जोर्ब करने से भी रोकता है.

4.थोड़ी मात्रा में गाजर का जूस पीने से ब्लड शुगर का लेवल भी सामान्य रहता है. अध्ययनों से यह पता चलता है कि बैंगनी गाजर में एंथोसाइन इन पाया जाता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है इसे पीने से दिल भी काफी स्वस्थ रहता है.

5.गाजर का जूस विटामिन सी और बीटा कैरोटीन दो एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है, जो आपकी त्वचा को नुकसान से बचाता है. विटामिन सी कॉलेजन के उत्पादन के लिए भी बहुत आवश्यक होता है, जो त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

6.गाजर के रस में विटामिन ए और विटामिन सी दोनों तत्व पाए जाते हैं. यह दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं, जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं. यह हमें फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. यह जूस विटामिन बी सिक्स का एक बेहतरीन स्रोत है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप इस जूस को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments