इन बीमारियों से हैं परेशान ? तो रात में ना पिएं दूध, सेहत हो जाएगी खराब

कल्याण आयुर्वेद - जिन लोगों को दूध पीना पसंद है, उनके लिए दूध पीने का वैसे तो कोई भी समय नहीं होता है. लेकिन अगर सेहत की बात की जाए तो आयुर्वेद और विज्ञान में माना जाता है, कि गाय के दूध को पीने का सही समय रात को बताया गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि आयुर्विज्ञान के अनुसार, दूध में क्लिप एंड यूजिंग गुण पाए जाते हैं और यह सुपाच्य नहीं होता है, जिस वजह से इसे सुबह पीने की सलाह नहीं दी जाती है.

इन बीमारियों से हैं परेशान ? तो रात में ना पिएं दूध, सेहत हो जाएगी खराब

दूध पीने के फायदे और नुकसान की पूरी लिस्ट -

हालांकि साइंटिफिक रिसर्च की बात की जाए तो इसे लेकर कोई खास रिसर्च नहीं दिखाई पड़ता है. विज्ञान के मुताबिक, यह पूरी तरह से आपकी सेहत और डाइजेस्टिव सिस्टम पर निर्भर करता है. आप कब दूध पिए, जानिए फायदे और नुकसान की पूरी डिटेल.

सुबह में दूध पीने से मिलने वाले फायदे -

दूध में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जिसे अगर सुबह के नाश्ते में शामिल किया जाए तो यह कई तरह से स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकता है. उदाहरण के तौर पर यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन जैसे ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

सुबह में दूध पीने से होने वाले नुकसान दूध छुपाती नहीं होता है और इसे पचाने में वक्त लगता है ऐसे में जिन का पाचन तंत्र कमजोर है उन्हें सुबह दूध पीने पर दिन भर पेट भारी लगने की शिकायत रह सकती है

रात में दूध पीने के फायदे -

अगर आप रात को सोने से पहले दूध पीते हैं, तो आपका पेट रात भर भरा रहता है और आपको भूख नहीं लगती है. आयुर्वेद के मुताबिक, रात को गर्म दूध पीने पर माइंड रिलैक्स रहता है और शरीर की वह मांसपेशियों में भी आराम लगता है.

ऐसे लोग रात में पियें दूध -

जिन लोगों को लेक्टोज इनटोलरेंस दूध को पचाने में दिक्कत होती है, तो उन्हें रात में दूध पीने से बिल्कुल पचना चाहिए. यही नहीं जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें भी डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही रात में दूध का सेवन करना चाहिए.

कब पीना चाहिए दूध -

विशेषज्ञों के मुताबिक, दूध को किस वक्त पीना बेहतर होता है, इसका कहीं भी सटीक जवाब नहीं मिलता है. लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो वर्कआउट के बाद दूध पीना अच्छा टाइम माना जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments