बार-बार आती हिचकियों से हैं परेशान ? तुरंत अपनाएं ये तरीके, झट से मिलेगा आराम

कल्याण आयुर्वेद - जब आप कई लोगों के बीच मौजूद होते हैं और अचानक से हिचकियां आने लगते हैं, तो आप थोड़ा असहज महसूस करने लगते हैं. कई बार हिचकी आने पर लोग पानी पी लेते हैं और यह आना बंद हो जाती है. हिचकी आने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे शराब पीना, अचानक तीखा खाना या फिर जल्दी-जल्दी खाने पर भी हिचकी आती है, कि आने के पीछे एक मिथक भी है कि जब हमें हिचकी आती है, तो इसका मतलब है कि हमें कोई याद कर रहा है. लेकिन असल में डायाफ्राम के अनैतिक संकुचन के कारण ही आती है.

बार-बार आती हिचकियों से हैं परेशान ? तुरंत अपनाएं ये तरीके, झट से मिलेगा आराम

डायाफ्राम एक मांस पेशी है, जो सांस लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और छाती को पेट से अलग करती है. जानकारी के अनुसार, इस अनैतिक संकुचन के चलते व्यक्ति के वोकल कॉर्ड एकदम संछिप्त रुप से बंद हो जाते हैं. जिस से हिचकी की आवाज आने लगती है.

हिचकी को बंद करने के लिए अपनाएं यह तरीके -

1.वैसे तो अक्सर हिचकी आने पर पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन कुछ तरीके आपके घर में ही मौजूद हैं जिनसे आप अचानक आ रही है क्यों को बंद कर सकते हैं.

2.हिचकी आने पर एक गिलास उबले हुए पानी में एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं. 15 मिनट के बाद पानी को छानकर पी लें,

3.एक चम्मच शकर को धीरे धीरे खाएं इससे हिचकी आना बंद हो जाता है.

4.काली मिर्च का पाउडर थोड़ा सा हाथ में लें और इससे सांस लें ऐसा करने से व्यक्ति को छींक आ सकती है चिकने से हिचकी बंद हो जाती है.

5.अगर बहुत छोटे बच्चों को अचानक हिचकी आने लगे तो तुरंत छुटकारा दिलाने के लिए एक चम्मच मीठा दही खिलाएं इससे इसकी आनी बंद हो जाएगी.

6.अगर लगातार हिचकी आ रही है तो ताजा अदरक का एक छोटा टुकड़ा लें और इसे धीरे-धीरे चबाएं.

7.गुनगुने पानी से गरारा करें इससे हिचकी आने तुरंत बंद हो जाएगी.

8.आप हिचकी कोई योगा के जरिए भी बंद कर सकते हैं. सूर्यनमस्कार और प्राणायाम योगासन करने से हिचकी से राहत मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments