चीज खाने से सेहत को होते हैं ढेरों फायदे. ऐसे करें डेली डाइट में शामिल

कल्याण आयुर्वेद - दूध और इस से बनी चीजों को अक्सर खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि मिल्क एक कंपलीट फूड है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. ऐसा ही एक मिल प्रोडक्ट है, जिसे हम चीज के नाम से जानते हैं. मौजूदा दौर में इसे सैंडविच, पास्ता, पिज्जा और बर्गर जैसी चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग इसे नुकसान देह मानते हैं. लेकिन यह सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी भी होता है. क्योंकि इसमें कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

चीज खाने से सेहत को होते हैं ढेरों फायदे. ऐसे करें डेली डाइट में शामिल

चीज खाने के फायदे -

हममें से ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिन्हें कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है. उनके लिए चीज खाना बहुत बेहतर होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने बताया कि चीज खाने से हमारी हड्डियां भी मजबूत रहती हैं. ऐसे में आज हम आपको इसके सेवन के तरीके भी बताएंगे.

आइए जानते हैं चीज को कैसे खाएं -

1.वैसे चीज को कई तरीके से खाया जा सकता है. लेकिन आप बैलेंस डाइट के रूप में इसका सेवन करें तो बेहतर होता है. इसके लिए सही मात्रा में करो और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का होना आवश्यक होता है. आइए जानते हैं कि इसे किस तरह से खाना सेहत के लिए सही माना जाता है.

2.यदि आपको रेगुलर सलाद खाने का शौक है, तो इसमें आप चीज मिलाकर स्वाद बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप टमाटर, खीरा, प्याज, मूली को क्यूब के शेप में काट लें और फिर इसमें चीज में कर ले.

3.अगर आप प्रोटीन हासिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी इसका सेवन कर सकते हैं आजकल प्रोटीन हासिल करने के लिए अंडे जरूर खाए जाते हैं. अंडा खाने के दौरान आप इसमें चीज को मिक्स कर सकते हैं. इससे हेल्दी ब्रेकफास्ट तैयार हो जाता है, जिससे शरीर को पूरी तरह से पोषण मिलता है और जीभ का स्वाद भी मिलता है.

4.नाश्ते में पराठा का सेवन करना हम सभी को बहुत पसंद होता है. कई लोग तो रोजाना नाश्ते में अलग-अलग तरह के पराठे खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें यह काफी अन हेल्थी माना जाता है. लेकिन अगर आप इसके साथ चीज को मिला दे, तो यह काफी हद तक हल्दी हो जाता है और स्वाद भी बहुत बढ़ जाता है. उम्मीद है कि यह तरीका आपको बहुत पसंद आएगा.

5.सुबह के नाश्ते में सैंडविच का सेवन करने का चलन भी काफी बढ़ गया है. ज्यादातर लोगों को सुबह सैंडविच खाना पसंद होता है. वह नाश्ते में सैंडविच खा कर अपने काम के लिए चले जाते हैं. अगर इसमें चीज मिलाकर खाया जाए तो यह खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है और देखने में भी खूबसूरत लगता है. साथ ही यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments