इस चाय को पीने से तेजी से घटने लगेगा वजन, बाहर से देखेंगे फिट और अंदर से रहेंगे हल्दी

कल्याण आयुर्वेद - क्या कोई सोच सकता है कि चाय पीने से भी वजन कम हो सकता है. यह बात सुनने में बहुत ही अजीब लगती है. लेकिन यह पूरी तरह से सच है. चाय पीने से वजन कम हो सकता है. बशर्ते आपको उसमें दूध का इस्तेमाल नहीं करना है. दूध वाली चाय पीना हम सभी को बहुत पसंद होता है. ज्यादातर लोगों की दिन की शुरुआत तो चाय से ही होती है. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप दूध वाली चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आपको कई समस्याएं होती है.

इस चाय को पीने से तेजी से घटने लगेगा वजन, बाहर से देखेंगे फिट और अंदर से रहेंगे हल्दी

इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बनाना भी बहुत आसान है और उसमें दूध का इस्तेमाल नहीं करना है और इसका सेवन करके आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि ऐसे चाय पीकर आप अपना वजन घटा सकते हैं.

आइये जानते हैं विस्तार से -

1.ब्लैक टी -

बिना शक्कर और दूध के ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं. ब्लैक टी पीने से वजन कम करने में बहुत आसानी होती है. ब्लैक टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. कई बीमारियों में ब्लैक टी पीने की सलाह दी जाती है. इसे बनाना भी बहुत ही आसान है. जिस तरीके से आप दूध वाली चाय बनाते हैं उसी तरीके से आपको ब्लैक टी बनानी है. बस उसमें दूध का इस्तेमाल नहीं करना है और शक्कर भी कम मात्रा में इस्तेमाल करें.

2.जीरे की चाय -

जीरे में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आप के वजन को कम करने का काम करता है. यह फैट कटर की तरह इस्तेमाल किया जाता है. जीरे की चाय रोजाना पीने से भी वजन कम हो जाता है. यह चाय पेट को घटाने का काम करती है और कैलरी को बंद भी करती है.

3.सौंफ की चाय -

सौंफ की चाय बनाकर पीने से पेट कम हो जाता है. गुजरात में सौंफ की चाय बहुत ही फेमस है. इसे वरियाली कहा जाता है. सौंफ को पानी में भिगोकर सुबह पीसकर चूर्ण बना लें. रोजाना सुबह सौंफ ड्रिंक को पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

4.गुलाब की चाय -

गुलाब की पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. आपको बता दें कि गुलाब की पत्तियों से चाय भी मनाया जाता है. आप गुलाब की पत्तियों को उबालकर चाय तैयार करके इसका सेवन करें. यह वजन घटाने में मदद करता है. कई लोग मॉर्निंग ड्रिंक के रूप में गुलाब की चाय बनाकर पीते हैं.

5.अजवाइन की चाय -

अजवाइन में थाइमोल नामक रसायन पाया जाता है, जो वजन को कम करने में बहुत ही मददगार साबित होता है. अजवाइन आपके पाचन क्रिया के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अजवाइन को अच्छी तरीके से उबालकर चाय बनाकर पी सकते हैं. इससे फैट को कम करने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments