दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए खाएं साबूदाना, कई दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा और मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - साबूदाना का नाम सुनते ही शायद आपके मन में व्रत का ख्याल आता होगा. व्रत में अक्सर लोग साबूदाना से बने पकवान खाते हैं. इसकी पकौड़ी टिक्की या फिर खिचड़ी यह सभी व्रत में खूब खाया जाता है. दरअसल साबूदाने में स्टाफ की मात्रा ज्यादा होती है. जिसको खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन फॉलेट, फाइबर, विटामिन B5 और b6 जैसे ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिन लोगों को वजन बढ़ने की चिंता होती है, उनके लिए साबूदाना का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें 0.03 फैट होता है, जो फैटी फूड में बिल्कुल नहीं आता है. आइए जानते हैं साबूदाना हमारी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है.

दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए खाएं साबूदाना, कई दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा और मिलेंगे जबरदस्त फायदे

तो चलिए जानते हैं साबूदाना खाने के कुछ जबरदस्त फायदे -

1.डायबिटीज से छुटकारा -

साबूदाने में बहुत ही कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. जिसके कारण यह डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत सुरक्षित माना जाता है. साबूदाने में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जिसे खाते ही आप एनर्जेटिक फील करने लगते हैं. इसके अलावा इसमें ढेर सारे ऐसे पदार्थ भी होते हैं, जो आपके पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं. साबूदाने में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा के कारण दिल की बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है. इसके अलावा डायबिटीज के मरीज साबूदाने की खिचड़ी या फिर साबूदाने की रोटी बनाकर भी खा सकते हैं.

2.हृदय के लिए फायदेमंद -

साबूदाने का सेवन करना आपकी हृदय की स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. साबूदाने में फाइबर अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें और भी बहुत सारे गुण होते हैं, जो आपकी इधर दे को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ऐसे में अगर आपको हृदय से जुड़ी कोई समस्या है, तो अपनी डाइट में साबूदाने को शामिल करके आप अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं और हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों से बच सकते हैं

3.ग्लूटेन फ्री -

साबूदाना ग्लूटेन फ्री होता है. इसके मुकाबले गेहूं जैसे अनाज में ग्लूटेन की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसे में आप इसकी जगह पर साबूदाने का सेवन कर सकते हैं. साबूदाने का रोटी भी बनाया जाता है. आप इसे भी खा सकते हैं. इसे खाने से आपका पेट भारी नहीं होता है और आसानी से पच भी जाता है. साबूदाने को आप कई तरह से बना कर खा सकते हैं. यह वजन को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. साथ ही यह आपको एनर्जेटिक महसूस करवाता है. जिससे कि अगर आप नाश्ते में इसका सेवन कर लेते हैं तो आपको दिन भर की एनर्जी मिलती रहती है.

4.आयरन की कमी को दूर करता है -

साबूदाने में आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया की शिकायत हो सकती है. ऐसे में बॉडी को ज्यादा थकान और कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. वहीं साबूदाने में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसलिए शरीर में खून की कमी वाले लोगों को साबूदाना खाने की सलाह दी जाती है. एनीमिया के रोगियों के लिए साबूदाना प्रभावी ढंग से काम करता है यह एक औषधि के तौर पर काम करेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments