दांत साफ करने की यह आदत हो सकती है खतरनाक ! अगर करते हैं यह गलती तो जान लें नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - क्या आपको भी खाना खाने के बाद तीली या टूथपिक से अपने दांत खोदने की आदत है. अगर हां तो आपके लिए यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि यह आपकी यह आदत आपके लिए खतरनाक बन सकती है. यह आपके दांतों और मसूड़ों के लिए बड़ी परेशानी पैदा कर सकती है. आपको बता दें कि खाना खाने के बाद टूथपिक से दांत खोदने की आदत है. आपके दांत कमजोर हो सकते हैं. इसके अलावा दांतों में गैप आ सकता है. मसूड़ों में खून आने की समस्या भी हो सकती है. इसलिए जान ले, अगर आपके दांतों में खाने के बाद कुछ फस रहा है तो आप अपने दांत तीली या टूथपेस्ट से खोदने की बजाय कौन से अन्य उपाय कर सकते हैं, आइए उन अन्य उपायों के बारे में जानते हैं.

दांत साफ करने की यह आदत हो सकती है खतरनाक ! अगर करते हैं यह गलती तो जान लें नुकसान

टूथपीक से दांत खोदने पर होगी यह परेशानी -

आपको बता दें कि दांतों को टूथपिक या तीली से खोदने से दातों पर चढ़ी इनेमल की परत को नुकसान होता है. इससे दांत कमजोर हो जाते हैं. इसके अलावा दांत खोदने की वजह से दांतों के बीच में गैप आने लगता है, फिर इसमें खाना फंसने की वजह से कैविटी की दिक्कत हो सकती है. टूथपिक के इस्तेमाल से आपके दांतों की जड़ों को भी नुकसान होता है. टूथपिक से दांत खोदने से कैविटी को नुकसान पहुंचता है. कई बार तो टूथपिक या तीली से दांत खोदने से मसूड़ों में जख्म भी हो जाता है और खून आने लगता है. इसलिए दांत को टूथपिक या तीली से खोदने के लिए एक्सपर्ट मना करते हैं.

कैसे साफ करें अपने दांत -

1.गौरतलब है कि अगर आप खाना खाने के बाद तीली या टूथपिक से दांत खोदने की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको खाना खाने के तुरंत बाद कुल्ला करने की आदत डालनी पड़ेगी, अगर आप कुल्ला करने की आदत डाल लेते हैं तो यह आपको टूथपिक जैसी चीजों का इस्तेमाल करने से बचाता है. आप कुल्ला करने के लिए नमक डालकर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करेंगे तो और भी अच्छा रहेगा.

2.अगर फिर भी आपकी खाना खाने के बाद टूथपिक या पीली पर दांत खोदने की आदत नहीं जा पा रही है, तो आप टूथपिक की जगह नीम की तीली का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि यह एंटीबैक्टीरियल होता है जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचाए बिना आपका काम आसान कर सकता है.

3.खाने के बाद आप ब्रश भी कर सकते हैं. ब्रश करने से खाने का कोई भी कण आपके मुंह में नहीं रहता है, फिर खुद आपका मन टूथपिक इस्तेमाल करने का नहीं करेगा. जिसकी वजह से आप नुकसान से बच सकते हैं. इसलिए खाना खाने के बाद ब्रश करने की आदत को अपनाएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments