सोने से पहले कर लें ये काम, केवल 10 दिनों में कम हो जाएगा वजन

कल्याण आयुर्वेद - शराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं और कोशिश करने के बावजूद भी वजन को कम नहीं कर पा रहे हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपके पोस्ट में हम आपको ऐसे काम बताने जा रहे हैं, जिन्हें रात में सोने से पहले करके आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. यदि आप सभी कोशिशें करके थक चुके हैं, तो इन उपायों को अपनाने से आपको जरूर फयदा मिलेगा.

सोने से पहले कर लें ये काम, केवल 10 दिनों में कम हो जाएगा वजन

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.रात को खाए हल्का खाना -

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको सोने से पहले करीब 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए और डाइट में कुछ हल्का लेना चाहिए, जो आज आसानी से पच सके. इसके साथ ही सोने से पहले थोड़ा वक्त जरूर कर ले इस तरीके से आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं.

2.डिनर से पहले ले सेब का सिरका -

रात को सोने से पहले जब आप डिनर करते हैं, तो आपको उससे पहले सेब का सिरका लेना चाहिए, जो बार-बार होने वाली खाने की क्रेविंग को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही आपकी बॉडी भी डिटॉक्स रहती है. सेब का सिरका लेने से आप ज्यादा खाने से भी बचते हैं, जिससे कि वजन अपने आप कम होने लगता है.

3.अल्कोहल से बना ले दूरी -

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि रात को सोने से पहले अल्कोहल का सेवन करने से बचें. अल्कोहल वैसे भी हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है और आपको बता दें कि इसमें बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और सोने से पहले इसका सेवन करने से तेजी से मोटापा बढ़ता है.

4.मेडिटेशन करें -

रात को डिनर के बाद टहलना बहुत ही जरूरी होता है. उसके साथ ही मेडिटेशन भी उतना ही जरूरी होता है. इसलिए रात को सोने से पहले थोड़ी देर ही सही, लेकिन मेडिटेशन जरूर करें. यह आपके तनाव को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही वजन बढ़ने से बचाता है. क्योंकि वजन बढ़ने के कारणों में तनाव का बहुत बड़ा योगदान है.

5.सोने से पहले गर्म पानी पीना -

वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. उसी प्रकार गर्म पानी से नहाना भी अच्छा होता है क्योंकि सोने से पहले गर्म पानी से नहाने से बॉडी रिलैक्स होती है और आपको नींद अच्छी आती है, अगर आपकी नींद अच्छी होती है तो सोते समय सेट बंद होता है.

6.चाय कॉफी का सेवन करने से बचें -

कई लोगों को रात को सोने से पहले चाय या कॉफी पीने की आदत होती है और इसका सेहत पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. रात को चाय या कॉफी पीने से नींद तो खराब होती ही है और साथ ही मेटाबॉलिजर बिगड़ने से वजन भी बढ़ता है. अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो इसे तुरंत बदल लीजिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments