ताकतवर रहने के लिए हर पुरुष को करनी चाहिए इन 15 चीजों का सेवन, नहीं आएगी कोई कमज़ोरी

कल्याण आयुर्वेद - लड़के और लड़कियों को अलग-अलग तरह की डाइट की जरूरत होती है. ऐसे ही पुरुषों और महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याएं भी अलग-अलग होती है. पुरुष और महिलाओं के शरीर में सबसे बड़ा अंतर यह होता है कि पुरुषों का मास मसल महिलाओं से ज्यादा होता है. इसलिए प्रोटीन से भरपूर चीजों की जरूरत पुरुषों क बहुत ज्यादा होती है.

ताकतवर रहने के लिए हर पुरुष को करनी चाहिए इन 15 चीजों का सेवन, नहीं आएगी कोई कमज़ोरी

प्रोटीन की अधिक जरूरत होने की वजह से इसे पचाने के लिए अतिरिक्त विटामिन और मिनरल्स की भी जरूरत होती है. आइए जानते हैं स्वस्थ और मजबूत रहने के लिए पुरुषों को अपनी डाइट में कौन सी चीजों को शामिल करना चाहिए.

1.बादाम -

सबसे पहले हम बात करेंगे बादाम के बारे में. बादाम को मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता है. इसके साथ ही यह शारीरिक समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है. बादाम प्रोटीन से भरपूर होता है जो पुरुषों के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है. इसलिए पुरुषों को रोजाना पांच से छह बादाम का सेवन अवश्य करना चाहिए.

2.काजू -

मैग्नीशियम का सबसे बड़ा स्रोत काजू को माना जाता है. इसका सेवन करने से मसल्स को मजबूत बनाने में मदद मिलती है इसलिए पुरुषों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

3.टमाटर -

टमाटर भी पुरुषों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. क्योंकि इसमें पोटेशियम विटामिन सी और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी हृदय को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं.

4.पत्ता गोभी -

विटामिन के से भरपूर और कोलेस्ट्रोल फ्री पत्ता गोभी को अपने डिनर की तलाश में शामिल करना बिल्कुल ना भूलें. इसमें ऐसे पोषक तत्व है जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

5.सोयाबीन -

सोयाबीन भी आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है. क्योंकि इसमें प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप मांसाहारी नहीं है तो आप शाकाहारी रूप से भी अपने प्रोटीन के स्तर को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए सोयाबीन को डाइट में शामिल करें.

6.संतरा -

संतरा को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. आपको बता देंगे इसमें विटामिन B9 की उच्च मात्रा में पाई जाती है. जिसकी वजह से इसका सेवन करने से यह आपके खून के प्रवाह को अच्छा करने में मदद करता है.

7.स्वीट पोटैटो -

स्वीट पोटैटो विटामिन से भरपूर होता है. आपको आपको बता दें कि विटामिन ए हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए आपको इसका सेवन करना चाहिए. इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्युनिटी बढ़ती है, जिससे की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाते हैं.

8.सूरजमुखी के बीज -

सूरजमुखी के बीज शरीर को विटामिन ए उपलब्ध कराते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. इसमें पाए जाने वाले गुण सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं.

9.तरबूज -

तरबूज भी आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है. क्योंकि इसमें पोटेशियम खूब पाया जाता है. जिससे आपकी ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है. लाइकोपीन के मामले में तो तरबूज का कोई जोड़ नहीं है. लाइकोपिन से कैंसर का खतरा होता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में तरबूज को शामिल करना चाहिए.

10.चना -

फाइबर से भरपूर चना पुरुषों की स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. यह पाचन के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है, इसमें विटामिन बी सिक्स की मात्रा में पाया जाता है.

11.कीवी -

विटामिन सी से भरपूर की भी तनाव को दूर करता है और ब्लड फ्लो को ठीक करने में मदद करता है. ऐसे में इसको अपने डाइट में शामिल करना आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है.

12.दालें -

हम सभी के जीवन में दाल का बहुत अहम रोल होता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह दिन भर की गतिविधियों के लिए जरूरी उर्जा को पूरा करने में मदद करता है.

13.ब्रोकली -

विटामिन सी से भरपूर ब्रोकली इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. ऐसे में आप ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करें. आप इसकी सब्जी भी खा सकते हैं या फिर सलाद के रूप में भी इसका सेवन किया जाता है.

14.कोकोनट -

यूरिक एसिड से भरपूर नारियल शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है. जिससे कि आपका हृदय स्वस्थ रहता है और भविष्य में आपको हृदय रोग होने का खतरा कम रहता है.

15.लहसुन -

लहसुन की पुरुषों की स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें एलीफीन मौजूद होता है जो अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट और अच्छा एंटीबैक्टीरियल है. इससे इम्यूनिटी को बढ़ाने में और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

16.ऑलिव ऑयल -

ऑलिव ऑयल में मोनोसैचुरेटेड फत पाए जाते हैं और यह बहुत हल्का होता है या हृदय की बीमारियों को कम करने के लिए जाना जाता है.

17.पंपकिन -

जिंदगी उच्च मात्रा से भरपूर पंपकिन आपकी हड्डियों की मजबूती और सघनता दोनों को बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए इसका सेवन करने से आप की हड्डियां मजबूत बनती है. जिससे भविष्य में हड्डियों से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

18.पालक -

पालक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है. जब भी हम अपने दिमाग में हरी पत्तेदार सब्जियों के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहला नाम पालक का ही आता है. पालक में आयरन, विटामिन के और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही अपने beta-carotene भी होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments