फ्रिज के इस्तेमाल के दौरान कभी ना करें ये 3 गलतियां, बिगड़ जाएगा खाने का टेस्ट

कल्याण आयुर्वेद - फ्रिज हमारे घर का अहम हिस्सा होता है, जो खाने को फ्रेश रखने बर्फ जमाने और पानी को ठंडा करने का काम करता है. हमें रेफ्रिजरेटर की साफ-सफाई से लेकर इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना यह सभी पता होना चाहिए. वरना हम मशीन का सही तरीके से फायदा नहीं उठा पाते हैं. अक्सर हमने गौर किया है जब हम काफी देर तक फ्रिज में खाना रखने के बाद दोबारा उसे टेस्ट करते हैं, तो इसका स्वाद काफी बदल जाता है हमें कई बार यह सात पसंद भी नहीं आता है.

फ्रिज के इस्तेमाल के दौरान कभी ना करें ये 3 गलतियां, बिगड़ जाएगा खाने का टेस्ट

कई बार डर लगता है कि कहीं भोजन खराब तो नहीं हो गया या फिर इसमें कीटाणु तो नहीं लग जाएंगे, ऐसे में कभी कबार हमें खाने को फेंकना भी पड़ जाता है. फिर हम सोचते हैं कि आखिर फ्रीज रखने का क्या फायदा अगर हमें खाना फेंकना ही पड़ रहा है. लेकिन अगर हम गौर करेंगे तो पाएंगे कि हमारी खुद की गलती की वजह से ऐसा होता है, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि फ्रिज में सामान रखते वक्त समय कौन-कौन से गलतियों को नहीं करना चाहिए.

तो चलिए जानते हैं इन गलतियों के बारे में -

1.भोजन को ना ढकना -

हममें से ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि फ्रीज में तो कीड़े मकोड़े या मक्खी खाने में गिरेगी नहीं, तो ऐसे में हमें भोजन को ढकने की कोई भी जरूरत नहीं है. कई बार आलस की वजह से भी हमेशा करते हैं. लेकिन यह सही तरीका नहीं होता है. आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि ठंडक के कारण फूड पर लिए बनने लगती है. इसके अलावा बिना ढके खाने इतने कम टेंपरेचर रहने से इनका स्वाद बिगड़ जाता है. इसलिए अगली बार से आप जब भी फ्री में खाना रखे तो उसे ढक कर रखें.

2.खाने को गीले बर्तन में रखना -

अगर हम भोजन को किसी बर्तन में रखकर फ्रीज में डालते हैं, तो इस बात का ध्यान हमें जरूर रखना चाहिए, कि बर्तन में पानी या फिर इस की बूंदे ना हो. क्योंकि अकेलेपन की वजह से भी हमारे खाने का टेस्ट बिगड़ जाता है. खासकर साग और सब्जियां गलने लगती है और फिर यह खाने लायक नहीं रह जाती है. आखिरकार हमें इन्हें फेंकना पड़ जाता है, इसलिए अगर आप ऐसी गलती करते हैं, तो इससे बचें. आप जब भी फ्री में खाना रखें तो उस बर्तन को अच्छे से साफ करके उसके बाद रखें.

3.फ्रिज को पूरा भर देना -

फ्रिज का काम हमारे भोजन को प्रोटेक्ट करना और भोजन को लंबे समय तक अच्छा बनाए रखना तथा गर्मियों में हमारी प्यास को बुझाना है. लेकिन हम इसे कूड़ेदान की तरह इस्तेमाल करने लगते हैं, जो नुकसान देने लगता है. कई लोग रेफ्रिजरेटर को खाने पने की चीजों से खचाखच भर देते हैं. जिससे खाने का स्वाद एक दूसरे के साथ हल्का मिक्स हो जाता है. उसके बाद जब इन चीजों को खाया जाता है, तो यह खाने में अच्छी नहीं लगती है और अपना सारा गुस्सा फ्रिज पर उतार देते हैं. इसलिए आगे से ऐसी गलती ना करें आप प्लीज को पूरा भरने की गलती कभी ना करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments