बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - बच्चे खाना खाने में नखरे करते ही हैं. ऐसे में अक्सर उनका पोषण अधूरा रह जाता है. लेकिन इस उम्र में पोषण की कमी भविष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इतनी उम्र में शारीरिक और मानसिक विकास होता है और अगर बच्चे जरूरी पोषक तत्व नहीं ले पाते हैं, तो उनके ग्रोथ पर असर पड़ता है. ऐसे में सबसे पहले तो आपको उन्हें यह समझाने की कोशिश करनी चाहिए, कि उनके लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी क्यों है ? इसके साथ ही यह भी ट्राई करना चाहिए कि बच्चे को हल्दी चीजें कुछ ऐसे सर्व की जाएगी, उनका मन उसे खाने को ललच उठे.

बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कई बार बच्चे सर्व करने के तरीके से खुश होकर भी खाते हैं. बच्चों को कहानियां सुनाकर या फिर दूसरे बच्चों के उदाहरण देकर खाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है. पर क्या आपको यह पता है कि बच्चों की डाइट में किन-किन चीजों का होना बहुत जरूरी होता है. बच्चों की डाईट हमेशा पोषण से भरपूर होनी चाहिए यह तो हम सभी जानते हैं. परंतु उनकी डाइट में कौन सी चीजे होनी चाहिए. जिससे कि उन्हें सारे विटामिन मिनरल और दूसरे पोस्टिक तत्व मिल सके. इसके लिए आप अपने बच्चे की डाइट में नीचे दिए गए चीजों को शामिल कर सकते हैं.

1.दूध -

दूध बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए बहुत ही जरूरी होता है. क्योंकि इसमें क्या-क्या की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. जिससे हड्डियां मजबूत बनती है. साथ ही दूध में विटामिन ए, विटामिन B2 और बी ट्वेल्व भी होते हैं, जो शारीरिक विकास के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं.

2.अंडा -

अंडा खाना बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अंडा प्रोटीन का मुख्य स्रोत माना जाता है अंडे में प्रोटीन के अलावा विटामिन डी फैट और आयरन जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी होते हैं.

3.ब्रोकली -

ब्रोकली में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इससे बच्चों की हड्डियां मजबूत होती है हो सकता है. आपके बच्चे को इसका स्वाद पसंद ना आए, ऐसे में आप इसका सूप बनाकर बच्चे को पिला सकते हैं या फिर दूसरी सब्जियों के साथ मिलाकर इस की सब्जी तैयार कर सकते हैं.

4.ब्लूबेरी -

ब्लूबेरी खाने में बहुत स्वादिष्ट और बच्चों के लिए बहुत ही हेल्दी होता है. इसमें विटामिन सी और भी आयरन फाइबर पाया जाता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है. ब्लूबेरी खिलाने में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि बच्चे इसे बड़े ही शौक से खाते हैं.

5.दही -

दही बढ़ते बच्चों के लिए एक जरूरी चीज है, दही हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करती है और ताकत भी देती है, दही को आ प्लस सी के रूप में या फिर छाछ के रूप में अपने बच्चे को दे सकते हैं. दही का सेवन करना भी बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें ढेरों ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो उनके विकास के लिए जरूरी और फायदेमंद होते हैं,

6.शकरकंद -

पोषण के मामले में शकरकंद से बेहतर कुछ भी नहीं यह आंखों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इस पर ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, आपको बता दें कि शकरकंद में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह सभी पोषक तत्व बच्चों की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. इसलिए बच्चों की डाइट में शकरकंद को शामिल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments