हड्डी के कैंसर के इन 7 चेतावनी संकेतों को कभी ना करें नजरअंदाज, शरीर हो जाएगा बर्बाद

कल्याण आयुर्वेद - कैंसर विश्व स्तर पर मौत के प्रमुख कारणों में से एक बन गया है. हर साल इस बीमारी के कारण लाखों लोगों की जान चली जाती है. कैंसर के सबसे आम प्रकारों में से एक हड्डी का कैंसर है. हड्डी का कैंसर तब होता है, जब तलक हड्डी की सतह के अंदर या बाहर नियंत्रण से बाहर हो जाती है. इस प्रकार का कैंसर मुख्य रूप से हाथ और पैरों के क्षेत्र की हड्डियों में पाया जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि जब आपको बोन कैंसर हो जाता है तो आपको शरीर में कैसे और क्या लक्षण दिखाई देते हैं.

हड्डी के कैंसर के इन 7 चेतावनी संकेतों को कभी ना करें नजरअंदाज, शरीर हो जाएगा बर्बाद

तो चलिए जानते हैं हड्डी के कैंसर के कारण -

हड्डी के कैंसर एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है जो सभी प्रकार के कैंसर का 1% से भी कम होता है. उम्र, जीन उत्परिवर्तन, परिवार का इतिहास, खराब लाइफ़स्टाइल या पिछला रेडिएशन थेरेपी के कारण हड्डी का कैंसर हो सकता है.

हड्डी के कैंसर के लक्षण -

1.दर्द और सूजन -

हड्डी के कैंसर के आम लक्षणों में से एक है. सूजन के साथ लगातार दर्द बना रहना यह दर्द रात में बहुत ज्यादा बढ़ सकता है और आप को ठीक से सोने नहीं देता है. ऐसे में इस लक्ष्य को नजरअंदाज करने की गलती ना करें.

2.वजन घटना -

अचानक और बिना किसी कारण के वजन घटना हड्डी के कैंसर का एक और लक्षण है. जिसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ज्यादातर लोग अगर अपने आप वजन घटने लग जाए तो इस बात से काफी खुश होते हैं. लेकिन यह चिंताजनक बात है हड्डियों का खराब स्वास्थ्य अचानक वजन घटाने का कारण बनता है.

3.अत्यधिक थकान -

क्या आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं. थकान एक पुरानी स्वास्थ्य स्थिति और यह हड्डी के कैंसर के प्रमुख चेतावनी में से एक है. अगर आप भी लगातार थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो आपको अपने चेकअप कराना बहुत जरूरी है हो सकता है आपको हड्डियों का कैंसर है.

4.जोड़ों का अकड़ना -

जोड़ों में असामान्य अकड़न और चलने या दैनिक गतिविधियों को करने में आसान ना लगना, बोन कैंसर का एक और चेतावनी लक्षण हो सकता है. जिसे आप को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यदि आप भी नियमित रूप से जोड़ों के दर्द और जकड़न का अनुभव कर रहे हैं तो तुरंत अपना इलाज करवाएं.

5.बुखार -

हड्डी के कैंसर का एक और आम लक्षण है. बुखार. ऊपर वर्णित अन्य लक्षणों के साथ लगातार बुखार बने रहना भी हड्डी कैंसर का एक लक्षण हो सकता है. ऐसे में इसे नजरअंदाज ना करें.

6.हड्डी में गांठ -

कैंसर सेल की असामान्य वृद्धि के कारण कभी-कभी हड्डियों में गांठ भी बन सकती है. हड्डी पर ध्यान देने योग्य गांठ हड्डी के कैंसर के लक्षणों में से एक हो सकता है.

7.रात में पसीना -

रात के समय ज्यादा पसीना आना आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ खतरनाक होने की चेतावनी संकेत हो सकता है. यदि आप भी ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें अचानक बहुत पसीना आना शुरू हो गया है. खासकर रात के दौरान आपको ज्यादा पसीना आता है. तुरंत डॉक्टर को दिखाएंगे कि यह हड्डी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments