डायबिटीज कम करने के लिए इस तरह करें अलसी के बीजों का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज खराब खानपान और अन हेल्थी डाइट के कारण होती है. इससे पीड़ित मरीजों को जिंदगी भर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहिए. वरना उनकी जान को खतरा रहता है. ऐसे लोग अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देते हैं. अलसी के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण साबित हो सकता है. इसमें मौजूद प्रोटीन एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और जिंक शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में आज के पोस्ट में हम आपको डायबिटीज मरीजों के लिए अलसी का सेवन करने के फायदे बताएंगे.

डायबिटीज कम करने के लिए इस तरह करें अलसी के बीजों का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

अलसी के बीज के फायदे -

1.ब्लड शुगर लेवल को कम करने के अलावा अलसी के बीज वजन कम, हाई बीपी कंट्रोल और पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करते हैं. आपको बता दें कि इसका सेवन करने से थायराइड में भी काफी फायदा मिलता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अलसी के बीज को शामिल करें. इसके साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करें.

2.अलसी के बीज पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से पाचन से जुड़ी समस्याएं आम हो गई है. जिसमें गैस कब्ज एसिडिटी जैसी समस्याएं होते ही रहती हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना अपनी डाइट में अलसी के बीजों को शामिल करना चाहिए.

3.अलसी के बीजों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी थकान को दूर करने में मदद करते हैं और ताकत को बढ़ाते हैं. यदि ज्यादा काम करने की वजह से आपको थकान महसूस होता है, तो अपनी डाइट में अलसी के बीजों को शामिल करें. इसका सेवन करने से शरीर की ताकत बढ़ेगी और थकान की समस्या जल्दी नहीं होगी.

4.अलसी के बीज आप के तलवों की जलन से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकते हैं. कई लोगों को तलवों में जलन होने की शिकायत रहती है. ऐसे में अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं या फिर इसका इस्तेमाल तलवों पर भी कर सकते हैं.

अलसी के बीजों को कैसे करें डाइट में शामिल -

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना एक चम्मच अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप इसे हल्का सा भून रखते हैं और जब ठंडा हो जाए तो इसे चबाकर खाएं, ऐसा रोजाना दिन में खाना खाने से आधे घंटे पहले और रात में डिनर करने से आधे घंटे पहले करना है. आप चाहे तो इसका काढ़ा बनाकर भी सेवन कर सकते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments