बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान ? तो इन फलों का करें सेवन, मिलेंगे पॉजिटिव रिजल्ट

कल्याण आयुर्वेद - कोलेस्ट्रॉल आज के समय में एक आम बीमारी हो गई है. कोलेस्ट्रॉल की वजह से वजन बढ़ने की समस्या और दिल की बीमारी का खतरा रहता है. इसे कंट्रोल में रखने के लिए फैट वाली चीजों का सेवन कम से कम प्रयोग करना चाहिए. हमारे आसपास कई ऐसे फल है जो डेली डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करके आप घर पर ही कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में.

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान ? तो इन फलों का करें सेवन, मिलेंगे पॉजिटिव रिजल्ट

1.एवोकाडो -

सबसे पहले हम बात करेंगे एवोकाडो के बारे में. यह ऐसा फल है जो फिलहाल कुछ समय से भारत में बहुत ज्यादा ट्रेंड कर रहा है और ज्यादातर लोग इसके बारे में जानने लगे हैं और इसका सेवन कर रहे हैं. एवोकाडो का सेवन केवल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत किया गया. एवोकाडो में मोनो अनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. एवोकाडो दोनों कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में करने में मदद करता है. अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो अपनी डाइट में एवोकाडो को शामिल करें.

2.नाशपाती - 

नाशपाती में पानी में घुलनशील पेक्टिन फाइबर पाया जाता है, जो सो लीव लोग के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. नाशपाती में हेल्दी बॉडी के लिए बहुत सारे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह प्राकृतिक विटामिन खनिज और एंजाइम के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता रखते हैं. ऐसे में नाशपाती का सेवन करने से आप अपने कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर सकते हैं साथ ही और भी बीमारियों से बच सकते हैं.

3.पपीता -

दिल के मरीजों के लिए पपीता खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि पपीता फाइबर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. पपीता एक सस्ता और आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है. पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में मौजूद ब्लड बैंक में कोलेस्ट्रॉल के थक्के नहीं बनने देता है. कोलेस्ट्रॉल के थक्के हाई बीपी सहित हार्टअटैक और कई अन्य बीमारियों के जोखिम को बढ़ा देते हैं .इसके साथ ही दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों को बढ़ाने का काम करते हैं इसलिए पपीते का सेवन करके आप कोलेस्ट्रॉल को घटा सकते हैं.

4.सेब -

सेब में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिन्हें सेहत का खजाना कहा जाता है. इसका नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. सेब में पेक्टिन के घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और शरीर के लिए एंटीबैक्टीरियल फूड की भूमिका निभाते हैं. इसलिए आप सेब का सेवन करके भी कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. रोजाना एक सेब का सेवन करने से ना केवल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, बल्कि और भी कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments