इस तरह खाएंगे फल, तो नहीं होगा शरीर को फायदा, जान लें आयुर्वेदिक तरीका, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - कभी-कभी हम फल खाते तो है लेकिन सेहत को फायदा नहीं पहुंच पाता है. इसकी वजह गलत तरीकों से फलों का सेवन करना हो सकता है. कई बार हम सोचते हैं कि हम जो खा रहे हैं, उसका असर हमारे शरीर पर क्यों नहीं हो रहा है, तो आपको बता दें कि किसी भी चीज का फायदा पाने के लिए सही तरीके से उसका इस्तेमाल करना भी जरूरी होता है. बालों को कंप्लीट आहार माना जाता है. फलों में लगभग वह सभी मिनरल्स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. हमारी रोजाना की डाइट में फलों को शामिल करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

इस तरह खाएंगे फल, तो नहीं होगा शरीर को फायदा, जान लें आयुर्वेदिक तरीका, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

फलों को खाने का सही समय -

प्रकृति की हर चीज का एक नियम होता है. सूरज, चांद, धरती, आसमान सब कुछ एक नियम के तरह ही चलते हैं. इसी तरह से फल खाने का भी एक सही तरीका होता है. अगर फलों को आयुर्वेदिक तरीकों से खाया जाए तो इसके भरपूर फायदा आपकी सेहत को मिलते हैं और सारे पोषक तत्व आपको प्राप्त होते हैं, जो कि गलत तरीके से इनका सेवन करने पर आपको कोई भी फायदा नहीं होता है. उल्टा आपके शरीर पर गलत प्रभाव देखने को मिल सकता है. इसलिए आज हम जानेंगे कि फलों को सही तरीके से कैसे खाएं.

1.खाने के साथ ना करें फलों का सेवन -

कई लोग फल खाने के बहुत ही शौकीन होते हैं और खाने में सब्जियों के साथ सलाद के लिए फलों को भी खाने लगते हैं. लेकिन यह सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. खाने के साथ फलों का सेवन करने से टॉक्सिक का प्रभाव हो सकता है. इस तरीके से फल खाने से पाचन और त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. इसलिए आपको खाने और फलों का सेवन करने का समय अलग अलग रखना चाहिए और साथ में इनका सेवन नहीं करना चाहिए.

2.जूस ना पिए -

फलों का सेवन करने के शौकीन लोग जूस पीना ज्यादा पसंद करते हैं. आजकल ज्यादातर लोग उसे चबाकर खाने की बजाय जूस बनाकर आसानी से पी लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि फलों का जूस पीने के बजाय उन्हें साबुत या काट कर खाना बेहतर होता है, जो उसको छानने पर कई पोषक तत्व बाहर निकल जाते हैं. इसलिए जूस का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे फलों का पोषक तत्व कम हो जाता है.

3.दूध के साथ खाना है नुकसानदायक -

कई लोग हर पल का चेक बना कर पीते हैं, लेकिन फलों को दूध के साथ खाना नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए रोजाना शेख जैसी चीजों से बचना चाहिए और इस तरह के कॉन्बिनेशन का सेवन करने से भी बचें. इससे पाचन तंत्र से जुड़ी शिकायत भी हो सकती है.

4.शाम को ना खाएं -

कई लोग पलों को स्नेक्स के रूप में शाम के वक्त खाना पसंद करते हैं. लेकिन रात के खाने के बाद फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पाचन में परेशानी होती है. फल में नेचुरल शुगर पाया जाता है. शुगर किसी भी चीज में फर्मेंटेशन शुरु कर देती है. इसलिए खाने के बाद या फिर खाने के साथ फलों का सेवन करने से बचना चाहिए. शाम को खाना खाने से पहले आप फलों की चाट बनाकर खा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments