पेशाब में दिखें ये लक्षण, तो समझ जाएं किडनी होने वाला है फैल, न करें नजरअंदाज

कल्याण आयुर्वेद - आज की लाइफ स्टाइल और अनियमित खानपान की वजह से हर साल किडनी की समस्या बढ़ती जा रही है. किडनी हमारे शरीर में महत्वपूर्ण अंग है, किडनी शरीर से वेस्ट मटेरियल को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. किडनी शरीर में पोटेशियम के स्तर को नियंत्रण रखने में मदद करता है. किडनी के ऐसे महत्वपूर्ण कामकाज में किसी भी छोटी सी समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए. लेकिन कई बार लोग किडनी की बीमारियों के लक्षण को जल्दी महसूस नहीं करते हैं या फिर वे उन पर ध्यान नहीं देते हैं, उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं.

पेशाब में दिखें ये लक्षण, तो समझ जाएं किडनी होने वाला है फैल, न करें नजरअंदाज

अगर शुरुआती दिनों में इस समस्या पर ध्यान दिया जाए, तो इसका इलाज करवाकर आप ठीक हो सकते हैं. परंतु अगर ऐसा न किया जाए तो यह और भी गंभीर रूप ले सकती है. डॉक्टरों का कहना है कि पेशाब के जरिए किडनी की बीमारियों का आसानी से पता लगाया जा सकता है. पेशाब करते समय जलन, पेशाब में खून आना, पेशाब के रंग में बदलाव महसूस हो तो यह किडनी रोग के शुरुआती लक्षणों के रूप में पहचाने जाने चाहिए. कुछ मामलों में यह किडनी में संक्रमण का कारण भी बन सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए. क्योंकि अगर समय रहते किडनी इन्फेक्शन का इलाज न किया जाए तो यह कई अंगों में फैल सकता है.

किडनी को कैसे रखें स्वस्थ -

1.किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए. बिना डॉक्टर की सलाह लिए किसी प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. कुछ लोगों की आदत होती है उन्हें कोई समस्या होती है तो वे अपने मन से दवाई खा लेते हैं, उन्हें लगता है कि वह ठीक हो जाएंगे. लेकिन यह दवाइयां कई बार गलत असर कर सकती है और आपकी किडनी पर बुरा असर डाल सकती हैं.

2.आपको बता दें अगर आप दवाइयों का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे धीरे-धीरे आपकी किडनी खराब होने लगती है. प्रतिदिन कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. अगर आप इससे कम पानी पीते हैं तो भी आपको किडनी खराब होने की समस्या हो सकती है. आप अगर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे किडनी अपना काम आसान तरीके से कर पाती है और शरीर से गंदगी को बाहर निकालते हैं.

3.डायबिटीज मरीजों को हमेशा अपने शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना चाहिए. डायबिटीज मरीजों में पेशाब की समस्या काफी देखी जाती है, जो किडनी से संबंधित है. क्योंकि डायबिटीज मरीजों को बार-बार प्यास लगता है. जिसकी वजह से उन्हें बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है. ऐसे में कई रोग का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए उन्हें अपने कंट्रोल में रखना चाहिए ताकि वह किडनी के बीमारी से बच सकें.

4.स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर आपको पेशाब से संबंधित कोई भी लक्षण महसूस होते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से चला लेना चाहिए. क्योंकि यह किडनी का गंभीर रोग या फिर इंफेक्शन हो सकता है, जो धीरे-धीरे बढ़ जाता है, तो यह खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है. इतना ही नहीं आपकी किडनी फेल भी हो सकती है. जिससे आपकी जान भी जा सकती है और गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है ऐसे में समस्या बढ़ने से पहले ही इलाज करवा ले.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments