इस विटामिन की कमी से फट जाती है एड़ियां, तुरंत करें डाइट में बदलाव

कल्याण आयुर्वेद - फटी एड़ियों की वजह से पैरों की खूबसूरती पूरी तरह बिगड़ जाती है, फिर लोग ऐसे फुटवियर पहनने को मजबूर हो जाते हैं, जिससे उनकी एडियाँ नजर ना आए, यह क्रेक होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. आमतौर पर खराब स्किन गंदगी सर्दियों में त्वचा के ड्राइनेस जिम्मेदार होती है. लेकिन कई लोग इस बात से अनजान है कि आपका न्यूट्रिशन भी इसके पीछे जिम्मेदार हो सकता है. जिनमें विटामिन की कमी, हार्मोनल डिसबैलेंस भी शामिल है. आइए जानते हैं कि वह कौन-कौन सी विटामिन है, जिनकी कमी से एड़िया फटने लगती है.

इस विटामिन की कमी से फट जाती है एड़ियां, तुरंत करें डाइट में बदलाव

इन विटामिन की कमी से फटती है एड़ियां -

जब हमारे पैरों की त्वचा सूखने लगती है, तो इसमें नमी कम हो चुकी होती है. जिससे त्वचा रोग और लेयर युक्त हो जाती है. आमतौर पर फिचर गहरी दरारें पैदा करने के लिए जिम्मेदार होता है. यह हमारी त्वचा की अंदरूनी परत में फैल जाता है, यह असर विटामिन की कमी से होता है. इनमें विटामिन B3, विटामिन सी और विटामिन ई शामिल है.

मिनरल्स भी है जरूरी -

यह सभी विटामिन ना केवल एड़ियां बल्कि पूरी त्वचा के लिए जरूरी होते हैं. इन न्यूट्रिएंट्स की मदद से कॉलेजन का उत्पादन बढ़ता है और त्वचा का बचाव होने लगता है. हालांकि एड़ियों को फटने से बचाने के लिए जिंक जैसे मिनरल युक्त भोजन भी खाने चाहिए. मिनरल्स से भरपूर भोजन का सेवन करने से आपकी त्वचा को फायदा मिलेगा. इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट रहेगी और फटेगी नहीं. खासकर एड़ियां बिल्कुल भी नहीं फटेगी. वह चिकनी और खूबसूरत रहेंगी.

हार्मोन इमबैलेंस भी एक जिम्मेदार -

हार्मोन इमबैलेंस की वजह से आप की एड़ियां फट सकती है. इसमें थायराइड और एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन का अहम रोल होता है. परेशानी बढ़ने पर एड़ियों में गहरी दरार भी आ सकती है और फिर दर्द के साथ खून भी निकल सकता है. ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है, कि आप डॉक्टर की सलाह लें. क्योंकि यह गंभीर रूप भी ले सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments