बार-बार सर्दी जुकाम से हैं परेशान ? तो हो सकती है ये गंभीर बीमारियां, न करें नजरअंदाज

कल्याण आयुर्वेद -  मौसम ठंडा होना शुरु हो चुका है. सुबह और रात में काफी ठंडा महसूस होता है. ऐसे में कई सारे लोग बीमार पड़ जाते हैं. लेकिन अगर आपको या आपके बच्चे को बार बार सर्दी खांसी की समस्या हो रही है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. दिल बार बार सर्दी और खांसी की समस्या कमजोरी के कारण होती है. लेकिन कई बार इसका कारण कुछ और भी हो सकता है. बता दें कि अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, तो कभी भी इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. क्योंकि कमजोर होने से आपको कोई भी बीमारी बड़ी आसानी से हो सकती है.

बार-बार सर्दी जुकाम से हैं परेशान ? तो हो सकती है ये गंभीर बीमारियां, न करें नजरअंदाज

एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आपके 1 महीने में 2 से अधिक बार जुकाम हो रहा है, तो आप सतर्क हो जाइए. क्योंकि ऐसा मौसम बदलने के कारण नहीं बल्कि आपके अंदर कोई गंभीर बीमारी के कारण ऐसा हो रहा है. आइए जानते हैं कि बार-बार सर्दी और जुकाम की समस्या किन बीमारियों के संकेत हो सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं उन गम्भीर बीमारियों के नाम -

1.अस्थमा -

अस्थमा एक सांस से जुड़ी बीमारी होती है, जो काफी गंभीर बीमारी है. कई बार ऐसी गंभीर स्थिति पैदा हो जाती है कि व्यक्ति की जान भी जा सकती है. ऐसे में इस बीमारी को हल्के में लेने की गलती नहीं करनी चाहिए. आपको बता दें कई बार सर्दी जुखाम आपको अस्थमा होने का संकेत भी दे सकते हैं. अगर आपको अपनी सांस से आवाज आती है. कफ की लगातार दिक्कत बनी रहती है तो इसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें. धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण भी अस्थमा होने का खतरा बढ़ जाता है.

2.एलर्जी -

बार बार जुकाम और नाक से पानी निकलना एलर्जी के संकेत भी हो सकते हैं ऐसा धूल सॉल्यूशन या किसी खास कपड़े के कारण भी हो सकता है. एलर्जी होने की समस्या को लोग काफी आम समझते हैं. लेकिन आपको बता दें अगर यह समय से आपको बार-बार हो रहा है, तो तुरंत एलर्जी टेस्ट करवाएं. अगर आप इसे इग्नोर करते हैं तो आगे चलकर यह एलर्जी अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में बदल जाता है.

3.साइनोसाइटिस -

साइनोसाइटिस भी एक बीमारी है, जिसकी वजह से आपको बार-बार जुकाम की समस्या हो सकती है. इस बीमारी में नाक की परत की सूजन आ जाती है. यह बहुत आम समस्या है. लेकिन इसे गंभीर संक्रमण होने लगते हैं. क्योंकि इससे कान बहना, पकना, बहरापन या फिर सिर में लगातार दर्द बने रहने की समस्या होती है.

4.निमोनिया -

निमोनिया एक आम बीमारी है, लेकिन कुछ मामलों में देखा जाता है कि मरीजों को इसकी वजह से अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है. इसमें सर्दी जुखाम होने की समस्या होती है. गले में संक्रमण जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं. निमोनिया में लंग्स में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से सांस लेने में भी दिक्कत होती है ऐसे में इस तरह की लापरवाही गलती साबित हो सकती है क्योंकि इससे जान भी जा सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments