महिलाओं की सेहत के लिए वरदान है दालचीनी, इन समस्याओं को करती है दूर, मिलते हैं जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - हमारे रसोई घर में ना जाने कितनी चीजें हैं, जिनका हमारी सेहत पर डायरेक्ट कनेक्शन होता है. रसोईघर में पाए जाने वाले इन चीजों से हम अपनी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. इन्हीं चीजों में से एक है दालचीनी दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसकी खुशबू से हमारा किचन गुलजार है. दरअसल दालचीनी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है. बल्कि सेहत का भी खास ख्याल रखता है. यदि महिलाएं दालचीनी का नियमित तौर पर सेवन करती हैं, तो इन्हें कई तरह के फायदे मिलते हैं, जिसके बारे में आज इस पोस्ट में बताएंगे.

महिलाओं की सेहत के लिए वरदान है दालचीनी, इन समस्याओं को करती है दूर, मिलते हैं जबरदस्त फायदे

दालचीनी है विटामिन से भरपूर -

दालचीनी में मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, विटामिन, नियासिन, थियामिन और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व आपके शरीर को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं.

1.इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत -

दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपके कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं. इससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं. इसके अलावा दालचीनी में पॉलीफेनॉल और प्रोएंथोसाइनाइडिंस पाए जाते हैं. इन पोषक तत्वों की मदद से कब्ज और पेट से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है.

2.पीसीओडी में है बेहद कारगर -

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं पीसीओडी की समस्या से जूझ रही हैं. यह समस्या हार्मोन से जुडी हुई है जब यह समस्या होती है तो महिलाओं को तनाव के साथ साथ अनियमित मासिक चक्र की समस्या भी हो जाती है. ऐसे में उन महिलाओं को डाइट में दालचीनी शामिल करना चाहिए. पानी में दालचीनी डालकर उसे बॉयल करें और रोजाना इसका सेवन करें इससे अनियमित पीरियड्स रेगुलर हो जाएंगे.

3.पेट दर्द में असरदार है दालचीनी -

महिलाओं को पीरियड के दौरान पेट दर्द, पेट में ऐठन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में दालचीनी का सेवन करना महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. दालचीनी और शहद का सेवन करने से इस दौरान होने वाले दर्द में काफी राहत मिलती है. महिलाएं दालचीनी की चाय या दालचीनी का पानी भी सेवन कर सकती हैं इससे उन्हें बहुत ही फायदा मिलता है.

4.मेनोपोज में देता है आराम -

मेनोपोज के कारण अक्सर महिलाओं को चिड़चिड़ापन, तनाव, सिरदर्द, मूड स्विंग्स जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आपको बता दें कि यदि महिलाएं दालचीनी से बने या का सेवन करें तो मेनोपोज के दौरान विभिन्न समस्याओं से राहत मिल सकती है. आप किसी भी प्रकार से दालचीनी का सेवन कर सकती हैं. इसके लिए आप दालचीनी की चाय या फिर दालचीनी को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बनाकर भी पी सकती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments