पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करती है उनकी ये गलत आदतें, आज ही हो जाएं सतर्क

कल्याण आयुर्वेद - रोजाना की कुछ आदतें ऐसी होती है, जिनकी वजह से आपकी इस स्पर्म काउंट पर बुरा असर पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल लोगों का गलत खानपान और गलत लाइफ़स्टाइल बदल चुका है. ऐसे में अगर आपको भी सेक्स से जुड़ी समस्याएं हो रही है, तो इसके पीछे कुछ गलत आदतें हो सकती है. इसलिए आज हम आपको पुरुषों के कुछ ऐसे गलत आदतों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आज ही छोड़ देना चाहिए. वरना उनके शरीर में स्पर्म काउंट बहुत कम हो जाता है.

पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करती है उनकी ये गलत आदतें, आज ही हो जाएं सतर्क

पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करती है उनकी यह गलत आदतें -

1.ज्यादा तनाव लेना -

पुरुषों में तनाव के कारण भी एक बार में कांत कम हो सकता है जी हां पुरुषों में चिंता और तनाव के कारण स्पर्म काउंट कम होने लगता है इसलिए पुरुषों को जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए और तनाव लेना छोड़ देना चाहिए इसके लिए आप मेडिटेशन कर सकते हैं व्यायाम कर सकते हैं और डाइट में बदलाव लाकर भी तनाव से छुटकारा पा सकते हैं साथ ही बेहतर नींद लेना भी जरूरी है

2.एक्सरसाइज ना करना -

एक्सरसाइज ना करने के कारण आपको मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि मोटापे के कारण आपके स्पर्म काउंट में कमी आ जाती है. जिसका सीधा असर आप की प्रजनन क्षमता पर पड़ता है. इसलिए आज से ही एक जगह पर बैठना छोड़ दें. इससे आपका मेटाबोलिक धीमा हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है. वही मोटापे के कारण मेटाबोलिक में बीमा होता है और वजन बढ़ता है. इसकी अगर पुरुष अपनी सेक्स लाइफ को अच्छा बनाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना एक्सरसाइज करना.

3.पेंट की जेब में मोबाइल न रखें - 

पुरुष अपने मोबाइल फोन को कभी भी पेंट की जेब में ना रखें. ऐसा करने से स्पर्म काउंट में कमी आ जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल फोन से निकलने वाली रेंज स्पर्म काउंट पर बुरा असर डालता है. इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए. ऐसा करने पर आपका स्पर्म काउंट कम होने लगेगा, जिससे नपुंसकता की समस्या भी हो सकती है और सेक्स से संबंधित और भी समस्याएं हो सकती हैं.

4.रात को देर से सोने की आदत -

रात को देर से सोने की कारण आप बताना और मोटापा गिर सकता है. जिससे आपका स्पर्म काउंट कम हो सकता है. इतना ही नहीं रात को देर तक जागने की वजह से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. जिससे पुरुषों के स्पर्म काउंट पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए आपको रात में जल्दी सोने की आदत डालनी चाहिए और सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए. आप रात को पर्याप्त मात्रा में नींद अवश्य लें, ऐसा करने से आपको तनाव नहीं होता है और स्पर्म काउंट अच्छा बना रहता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments